सुबह के नाश्ते में बनाए बाजार जैसे चटपटे आलू बड़े
सुबह के नाश्ते में बनाए बाजार जैसे चटपटे आलू बड़े
Share:

आज के समय में लोग सुबह-सुबह के नशे में अधिकतर आलू बड़े खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको इसी की रेसेपी बताने जा रहे हैं जो बहुत आसान है और आप इसे घर पर आसनी से बना सकते हैं। यह खाने में यकीनन लाजवाब लगेगी और इसे खाकर आप ही नहीं बल्कि आपके घरवाले भी बड़े खुश होंगे। तो आइए जानते हैं कैसे बनाने हैं घर पर आलू बड़े।

आलू बड़े बनाने के लिए सामग्री-
आलू 3 मध्यम
राई 1/4 चम्मच
हींग 1 चुटकी
हरी मिर्च 2
अदरक 1/2 इंच का टुकड़ा
करी पत्ते 3-4
हरा धनिया 1/3 बारीक कटा हुआ
हल्दी पाउडर 1/4 चम्मच
अमचूर पाउडर 1/2 चम्मच
बेसन 1/2 कप
पानी 1/3 कप
सोडा 1 चुटकी
तेल 2 चम्मच और तलने के लिए
नमक स्वाद अनुसार


आलू बड़े बनाने की विधि- आलू बड़े बनाने के लिए सबसे पहले बड़ा बनाने के लिए सारी सामग्री इकठा कर ले। अब उसमे हरी मिर्च और अदरक को ओखली में पीस ले और अब उबले हुए आलू को छीले और एक बड़े बाउल में मैश कर लेना है। इसके बाद एक छोटी कड़ाई में 2 चम्मच तेल डाले और राइ डाले राई के चटकते ही हींग,करी पत्ता,अदरक और मिर्च का पेस्ट डाल दे। अब चमचे से चलाते हुए एक मिनट तक पकाए फिर इसमें हल्दी पाउडर डाल दे। इसके बाद गैस बंद कर दे और मैश आलू पर तड़का डाल दे, और हरा धनिया और अमचूर पावडर भी डाल देना है। एक बार चख कर देख ले नमक अपने स्वादानुसार डाल ले। अब आपका भरावन तैयार है इसके 8 से 10 बराबर साइज़ के गोले बना ले।

अब बेसन का घोल बनाने के लिए एक बड़े मुंह वाला कटोरा लेना है, जिसमे आप बेसन,बेकिंग सोडा और नमक मिला दे। अब थोडा थोडा करके लगभग 1/3 कप पानी चम्मच से चलते हुए डाले और एक दम चिकना घोल तैयार कर ले। अगर घोल ज्यादा पतला हो जाए तो उसमे थोडा बेसन और लगा दे, और घोल को अच्छे से बना कर तैयार कर ले। अब आप एक कड़ाई रख दे और माध्यम आंच पर तेल गरम होने दे। जैसे तेल गरम हो जाए बारी बारी गोलों को बेसन में लपेट कर आराम से तेल में डाले एक बार में 4-5 गोले ही डाले और इन्हें सुनहरा होने तक भुने। अब इसके बाद तले हुए सभी बड़ो को नेपकीन पेपर पर निकाल ले, और बाकि के बड़े भी ऐसे ही बना ले। अंत में सभी को चटनी या केचप के साथ परोसे।

स्वाद में लाजवाब है वेज कबाब पराठा, बनाए इस विधि से

बनाना है कुछ चटपटा तो आज ही ट्राय करें कच्चे आम का पुलाव

नॉन-वेज खाने के हैं शौकीन तो आज ही बनाए चिकन कसेडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -