Potato Souffle: पहली बार खाएंगे ऐसा नाश्ता
Potato Souffle: पहली बार खाएंगे ऐसा नाश्ता
Share:

अगर आप आज कुछ अच्छा खाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ( पोटैटो सूफ्ले) Potato Souffle रेसिपी, यह बनाने में आसान है और खाने में बहुत लाजवाब। इसे बनाएंगे तो आपके घरवाले इसे बहुत पसंद करेंगे। तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाना है।

आवश्यक सामग्री – potato soufflé recipe
बॉईल आलू = 3 मीडियम साइज़ के
मिक्स चेडर चीज़ = ½ कप ग्रेट की हुई
मोज़रेला चीज़ या पार्मीज़ेन चीज़ = ¼ कप ग्रेट की हुई
दूध = 1/3 कप रूम टेम्प्रेचर पर ले
लहसुन का पाउडर = ½ टीस्पून
काली मिर्च का पाउडर = ¼ टीस्पून
लाल मिर्च का पाउडर = ½ टीस्पून
अंडे = 2 बड़े साइज़ के
नमक = ¼ टीस्पून या स्वाद अनुसार
हरा धनिया = 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
मेल्टेड बटर = 2 टेबलस्पून
सॉफ्ट बटर = ज़रुरत अनुसार बाउल को ग्रीस करने के लिए
ब्रेड क्रम्बस = ज़रुरत अनुसार बाउल को कोट करने के लिए


potato soufflé विधि – इसके लिए सबसे पहले आप एक बाउल में बॉईल आलू को डालकर मेशर से मैश कर ले। उसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च का पाउडर, लहसुन का पाउडर, मिक्स चेडर चीज़, मोज़रेला या पार्मीज़ेन चीज़, मेल्टेड बटर, हरा धनिया और दूध डाल ले। अब एक अंडे को दूसरे बाउल में फोड़कर डाल ले। उसके बाद इसकी ज़र्दी निकालकर आलू के मिक्सचर वाले बाउल में डाल ले। ठीक ऐसे ही दूसरे अंडे को भी फोड़कर इसकी ज़र्दी को डाल ले और अंडे की सफेदी वाले बाउल को एक साइड में रख ले। अब इसके बाद स्पेचुला से आलू वाले मिक्सचर को अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

अब अंडे की सफेदी को इलेक्ट्रॉनिक बीटर से स्टिफ पीक आने तक बीट कर ले। इसके बाद बीट की हुई अंडे की सफेदी को आलू के मिक्सचर में डालकर स्पेचुला से फोल्ड करते हुए मिक्स करे। अब ठीक ऐसे ही 4 बाउल ले ले। अब एक-एक करके इनमे सॉफ्ट बटर को ब्रश से अच्छी तरह से ग्रीस कर ले। उसके बाद एक बाउल लेकर इसमें थोड़ा सा ब्रेड क्रम्बस डालकर इस बाउल को दूसरे ग्रीस किये हुए बाउल के ऊपर पकड़ते हुए ब्रेड क्रम्बस वाले बाउल को घुमाते रहे। इससे ब्रेड क्रम्बस बाउल की साइड पर भी अच्छे से कोट हो जाएँ। अब इस तरह से बाउल को घुमाते हुए अगर ब्रेड क्रम्बस गिरेगा तो वो दूसरे बाउल में ही गिरेगा। इस तरह आपके ब्रेड क्रम्बस वेस्ट नही होगे।

इसी प्रोसेस से बाकी के तीनो बाउल को भी ब्रेड क्रम्बस से कोट करके रख ले। अब चारो कोट किए हुए बाउल में आलू के मिक्सचर को बराबर-बराबर फिल कर ले। अब इसके बाद एक बेकिंग ट्रे पर चारो बाउल को रख ले और प्रीहीट ओवन में 220 डिग्री सेल्सियस पर 20 मिनट के लिए बेक होने दे। अंत में इनको ओवन से निकाल ले। 

सर्दी में खुद को रखना है फिट तो आज ही बनाए स्पेशल गार्लिक सूप

घरवालों को जरूर बनाकर खिलाये गाजर की बर्फी

व्रत में खाने के लिए बनाए कच्चे केले की टिक्की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -