आलू नहीं खाना चाहते तो करें इसके ज्यूस का सेवन, होंगे लाभ
आलू नहीं खाना चाहते तो करें इसके ज्यूस का सेवन, होंगे लाभ
Share:

आलू खाना तो सभी को पसंद है. पर हेल्‍थ कॉन्शियस लोग अपनी डाइट में सीमित मात्रा में ही आलू शामिल करते हैं. वैसे आलू के कारण आपका फैट भी बढ़ता है लेकिन अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये आपको लाभ भी देता है. इसमें मौजूद खास तत्‍व आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. अगर आप आलू खाना नहीं चाहते, तो इसके रस को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके रस के भी काफी फायदे होते हैं. जानते हैं इसके कुछ फायदे. 

इम्यूसनिटी बढ़ाए
अगर आप इम्‍यूनिटी कमजोर होने की वजह से बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आलू खाने की बजाए उसका रस अपनी डाइट में शामिल करें. यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही, साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण कर आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार होगा.

एंटी एजिंग है आलू का रस
आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएंगी. यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ कर उसे पोषण देने के साथ ही चमकदार भी बनाएगा. इसे त्वचा पर लगाने से मुहांसों की समस्या से भी निजात मिलेगी.

नहीं होगी गैस और अपच की समस्‍या
अकसर ओवर ईटिंग या बेवक्‍त खाने से अपच और गैस की समस्‍या हो जाती है. कच्चे आलू के रस को पानी के साथ रोजाना आधा कप पिएं और ध्यान रखें कि इसे खाली पेट लें. इससे आपको गैस बनने की समस्या से निजात मिलेगी, जो आजकल एक आम समस्या बन चुकी है.

बचाए किडनी की बीमारी से
शोध इस बात को साबित कर चुके हैं, कि कच्चे आलू का रस आपको कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी के अलावा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है.

डायबिटीज में है फायदेमंद
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है. रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस काफी प्रभावकारी साबित होगा.

बॉडी करे डिटॉक्‍स
इसका सेवन करने पर शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और शरीर के सभी अंगों की सफाई होगी. इतना ही नहीं हृदयवाहिनी संबंधी समस्याओं में भी आलू का रस लाभदायी है.

रोजाना खाली पेट पिएं अजवाइन वाला पानी, कुछ ऐसे होंगे लाभ

होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम

खांसी से छुटकारा दिलाएगी ये देसी दवा, ऐसे बनाएं घर में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -