क्या आप जानते है वजन घटाने में भी सहायक है आलू, बस ऐसे करें सेवन

हम आपको बता दें यदि आलू को ठीक तरीके से खाया जाए तो यह वजन बढ़ाने की बजाय वजन घटाने का काम करता है। जानकारी के अनुसार जिन लोगों ने आलू से बनी हेल्दी डिशेज का हफ्ते में कम से कम पांच बार सेवन किया उनके वजन में कमी पाई गई। आलू खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसमें फाइबर और स्टार्च की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि इसके सेवन के काफी देर बाद तक आपको भूख ही नहीं लगती है।

बेवजह हो रही थकान तो हो सकते हैं गंभीर बीमारी के लक्षण

ऐसे फायदेमंद होता है आलू 

हम आपको बता दें आलू में काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है जिस कारण इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और आगे चलकर इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए वाइट ब्रेड या वाइट पास्ता की जगह आलू का सेवन करें। एक आलू में मात्रा 140 कैलोरी होती है, हालांकि आलू के खाने के तरीके से इसमें बदलाव हो जाता है। 

हर फल का एक समय होता है, जानिए किस समय कौनसा फल खाना चाहिए

कई और समस्याओं में पहुंचता है फायदा 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें आलू खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसमें फाइबर और स्टार्च की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि इसके सेवन के काफी देर बाद तक आपको भूख ही नहीं लगती है। जिस कारण आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं प्रोटीन की बात करें तो एक आलू में लगभग 4.5 ग्राम प्रोटीन भी होता है जो कई अन्य सब्जियों से मिलने वाले प्रोटीन से कहीं ज्यादा है।

गन्ने का रस पीने वाले जान लें इसके नुकसान

घरेलु तरीकों से पाएं अक्ल दाढ़ के दर्द से छुटकारा

पेट की जलन को दूर करती है ठंडी ठंडी ककड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -