आलू को इन चीज़ों के साथ मिलाकर बनाएं चेहरे के लिए फेसपैक

आलू को इन चीज़ों के साथ मिलाकर बनाएं चेहरे के लिए फेसपैक

आलू को खाने के अलावा आप अपनी स्किन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू आपकी त्वचा में भी निखार ला सकता हैं और कई चीजों के साथ शामिल होकर आपके चहरे को खूबसूरत बनाने का काम करता हैं. स्किन के लिए आलू के कुछ इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जिससे काफी फायदा मिल सकता है. 

आलू-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक
यह फेसपैक आपकी त्‍वचा में निखार लाने के साथ ही मुंहासे वाली त्‍वचा की सूजन को कम करने में भी मददगार है. इस फेसपैक को बनाने के लिए बिना छिले आधे आलू का पेस्‍ट बना लें और उसमें 3 से 4 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. यह पैक आपकी स्किन को चमकदार बनाता है.

आलू-दूध से बना फेसपैक 
आधे आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें और इसमें दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करके कॉटन की मदद चेहरे और गर्दन पर लगाएं. फिर 20 मिनट के बाद इसे धो लें. सप्‍ताह में तीन बार इसे लगाने से चेहरे पर फर्क साफ नजर आने लगेगा.

आलू-हल्दी का फेसपैक
आलू और हल्‍दी के फेसपैक के नियमित उपयोग से त्‍वचा का रंग साफ होने लगता है. आधे आलू को कद्दूकस करके इसमें एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें. इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं.

डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए करें टमाटर के जूस का इस्तेमाल

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

दांतों के दर्द से निजात दिलाएगा प्याज..