इन चीजों के सेवन से आप भी बड़ा सकते है शरीर में पोटेशियम की मात्रा

आपको बता दें पोटेशियम का सेवन करने के लिए आप फल, बीन्स, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, लेकिन कई लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती हैं और इस वजह से वह इसका निवारण नहीं कर पाते हैं। इसलिए पोटेशियम की कमी के कारण कौन सी समस्याएं होती हैं उसका जानना आवश्यक होता है।

पैन किलर आपके दर्द को बंद कर के दे सकती है कोई बड़ी बीमारी

इस कारण जरुरी है पोटेशियम

हम आपको बता दें पोटेशियम फेफड़ों को एक्सपैंड और कॉन्ट्रैक्ट करता है, तो यदि शरीर में पोटेशियम की कमी होती है तो सांस लेने में समस्या महसूस होने लगती है। इसका मतलब यह है कि आपके फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। वही शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण नर्व सिगनल कमजोर हो जाता है जिससे कारण हाथ, पैर सुन्न हो जाता है और सही तरीके से काम करना बंद कर देता है। यदि आप ऐसा अक्सर महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

बालों में अधिक तेल लगाना हो सकता है हानिकारक

और भी है कई फायदे व नुकसान  

इसी के साथ शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कमजोरी और थकावट होने लगती है। पोटेशियम की कमी इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे हाई ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है जिससे कमजोरी और थकावट महसूस होने लगता है। वही पोटेशियम की कमी के कारण मसल्स में संकुचन होता है जिससे मांसपेशियों को ऐंठन की समस्या होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है।

गाजर से बढ़ाएं आँखों की रौशनी

पीरियड्स के दिनों में कैसे सेनेटरी पैड का चुनाव

फेसवॉश यूज़ करने से पहले जान लें आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -