शरीर में पोटेशियम की कमी इस और करती है इशारा

शरीर में पोटेशियम की कमी इस और करती है इशारा

पोटेशियम एक बहुत महत्वपूरर्ण तत्व होता है। इनका सेवन आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। पोटेशियम का सेवन करने के लिए आप फल, बीन्स, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, लेकिन कई लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती हैं और इस वजह से वह इसका निवारण नहीं कर पाते हैं। 

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

ऐसे लगा सकते है पता 

जानकारी के अनुसार पोटेशियम फेफड़ों को एक्सपैंड और कॉन्ट्रैक्ट करता है, तो यदि शरीर में पोटेशियम की कमी होती है तो सांस लेने में समस्या महसूस होने लगती है। इसका मतलब यह है कि आपके फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण नर्व सिगनल कमजोर हो जाता है जिससे कारण हाथ, पैर सुन्न हो जाता है और सही तरीके से काम करना बंद कर देता है। यदि आप ऐसा अक्सर महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

इसी के साथ शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कमजोरी और थकावट होने लगती है। पोटेशियम की कमी इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे हाई ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है जिससे कमजोरी और थकावट महसूस होने लगता है।

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

आँखों के लिए करें सिर्फ घर में बने काजल का इस्तेमाल

जानलेवा साबित हो सकता है फोबिया से उपजा डर