इंटरनेट पर अपनी फोटो डालने से पहले एक बार फिर सोच ले

इंटरनेट पर अपनी फोटो डालने से पहले एक बार फिर सोच ले

फेसबुक या इंस्टाग्राम पर एक और सेल्फ़ी अपलोड करने वाले है? दोबारा सोच लीजिये. एक अमरीकी शोध से पता चला है कि यह आपके रिश्ते के लिए बुरी खबर हो सकती है. आप समुन्दर के किनारे अपने दोस्तों के साथ मटरगश्ती के मूड में हैं. इसी दौरान आप अपनी एक सेक्सी फ़ोटो इंस्टाग्राम पर डालते हैं. इससे पहले आप घर पहुंचे उसे 50 से ज़्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जा चुका है जिसमें से अधिकतर लड़के हैं. लेकिन उन लाइक्स में आपका बॉयफ्रेंड का लाइक नदारद है.

आपको थोड़ा अजीब लगता है और आप उसे फ़ोन करते हैं. पता चलता है कि जनाब ने फोटो देख ली है और दूसरे लड़को ने जो टिप्पणियां की हैं वो पढ़ भी ली है. उसने यह छुपाने की भरपूर कोशिश ज़रूर की लेकिन यह साफ़ था कि उसे जलन हो रही है. वो जानना चाहता था कि वो लड़के कौन है लेकिन आपको उन्हें हर बात बतानी अनुचित लगती है, बस लड़ाई होने को अब कौन टाल सकता था.

कुछ जाना पहचाना सा लगता है ना? हाल ही में अमरीका में की गयी एक रिसर्च से पता चला है कि जलन, लड़ाई-झगडे और इंस्टाग्राम पर सेल्फ़ी पोस्ट करने में कोई ना कोई कड़ी तो है.

शोधकर्ताओं ने 18 से 62 साल के 420 ऐसे लोगों को ऑनलाइन प्रश्नावली भरने को कहा जो इंस्टाग्राम पर सक्रिय थे. शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि वो लोग कितनी बार इन्स्टाग्राम पर अपनी सेल्फ़ी अपलोड करते थे.परिणामों से पता चला कि इससे आपके रिश्ते पर संकट के बदल मंडरा सकते हैं. आप जितनी ज़्यादा पिक्चर डालेंगे आपको उतने ज़्यादा टिप्पणियाँ और लाइक्स मिलेंगे और उससे आपके अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से उतने ही ज़्यादा झगडे होंगे.

ऑनलाइन पीछा करना, जलन और इन सबसे उत्पन्न होने वाले मतभेदों की वजह से ज़्यादा सेल्फ़ी अपलोड करने वालों के रिश्तों में खटास आ सकती है. नतीजों ने दर्शाया कि सबसे ज़्यादा सेल्फ़ी अपलोड करने वाले लोगों के साथ धोखा होने या रिश्ता टूटने की संभावना सबसे अधिक होती है.