डाकघर की योजनाओं से नकद निकासी पर  काटा जाएगा टीडीएस
डाकघर की योजनाओं से नकद निकासी पर काटा जाएगा टीडीएस
Share:

नई दिल्ली: डाक विभाग ने सभी डाकघरों की योजनाओं से कुल निकासी 20 लाख रुपये से अधिक होने पर स्रोत (टीडीएस) में कटौती के लिए नया विनियमन जारी किया है। प्रावधान में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) से निकासी भी शामिल है। नया नियम 1 जुलाई, 2020 से लागू है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 194 एन के तहत नए प्रावधानों के अनुसार, यदि किसी निवेशक ने पिछले तीन आकलन वर्षों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो निकासी राशि से कर टीडीएस काट लिया जाएगा। 

इसके विपरीत, अगर एक निवेशक द्वारा कुल नकद निकासी 20 लाख रुपये से अधिक है, लेकिन एक वित्तीय वर्ष के दौरान 1 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है और वह एक गैर-आईटीआर फाइलर है, तो 2 प्रतिशत की दर से टीडीएस 20 रुपये से अधिक की राशि से कट जाएगा लाख है। यदि सभी पोस्ट ऑफिस खातों से कुल नकद निकासी एक वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ रुपये से अधिक हो जाती है तो 5 प्रतिशत पर टीडीएस 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पर देय होगा। 

यदि आप एक आईटीआर फाइलर हैं और एक वित्तीय वर्ष में आईटीआर फाइलर द्वारा नकद निकासी 1 करोड़ रुपये से अधिक है, तो देय आयकर 1 करोड़ रुपये से ऊपर की राशि का 2 प्रतिशत होगा। टीडीएस काटने के लिए डाकघरों की सुविधा के लिए, सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नोलॉजी ने 1 अप्रैल, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक की अवधि के लिए ऐसे जमाकर्ताओं के विवरण की पहचान की और उन्हें हटा दिया।

होली सेलिब्रेशन में नजर आया नोरा फतेही का अलग अवतार, वीडियो देख घायल हुए फैंस

आईपीएल 2021 से पहले मुंबई इंडियंस को लेकर गावस्कर ने कर डाली ये बड़ी भविष्यवाणी

नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ता की पत्नी का बलात्कार, हाथ-पांव बांधकर नहर में फेंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -