वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी डाइट में जरूर शामिल करें यह चीजें, बढ़ेगी इम्युनिटी
वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी डाइट में जरूर शामिल करें यह चीजें, बढ़ेगी इम्युनिटी
Share:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचने के लिए सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए कहा जा रहा है। वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है जिससे कोरोना से जंग जीती जा सकती है। इस समय देश में वैक्सीनेशन का काम जोरों से चल रहा है। वही वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द या फिर थकान जैसे कुछ साइड इफेक्ट महसूस हो रहे हैं। ऐसे में अब डॉक्टर्स का कहना है कि डाइट और रुटीन पर ध्यान देकर इन साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता है। तो आज हम आपको बताते हैं कि किन चीजों से साइड इफेक्ट कम होते हैं, इम्यूनिटी मजबूत होती है और वैक्सीन का असर ज्यादा हो सकता है।

प्याज और लहसुन- आप सभी को बता दें कि प्याज और लहसुन दोनों को अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। अगर हो सके तो वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में इनका इस्तेमाल अधिक से अधिक करें। जी दरअसल कच्चे लहसुन में मैंगनीज, विटामिन B6, फाइबर, सेलेनियम, विटामिन C और कुछ मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। इसी के साथ प्याज में भी विटामिन C भरपूर मात्रा में मिलता है।

फल- अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो जिन फलों में पानी की अच्छी मात्रा होती है वह खाए। जैसे तरबूज, खरबूज, चीकू, जामुन, अनानास, आम और केला आदि।

हरी सब्जियां - वैक्सीन लगवाने के बाद हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इस वजह से हरी सब्जियां खाएं। आप हरी सब्जियों को पकाकर या फिर सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं।


हल्दी- आपको बता दें कि हल्दी एक प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर है और यह तनाव कम करने, पाचन सही रखने और शरीर के सूजन को कम करने के लिए जानी जाती है। इस वजह से वैक्सीन का असर बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप दिन में एक या दो बार काढ़े में हल्दी डालकर पी सकते हैं या फिर आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध भी पी सकते हैं।

पानी- वैक्सीन लगवाने के बाद सबसे जरूरी चीज है पानी जिसे ज्यादा से ज्यादा पीना है। ध्यान रहे कि आपको ठंडा पानी नहीं पीना है। पीने का पानी सामान्य तापमान पर होना चाहिए। 

साबुत अनाज- आप वैक्सीन लगवाने के बाद फाइबर से भरपूर साबुत अनाज खाए। इसके अलावा ब्राउन राइस, पॉपकॉर्न, बाजरा, रागी, ज्वार, ओट्स और सत्तू डाइट में ज्यादा शामिल करें। 

Tauktae तूफान में डूबे जहाज पी-305 पर सवार 186 लोगों को इंडियन नेवी ने बचाया, 50 अब भी लापता

ईद के दिन लगा रहे थे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, मौलाना सहित 4 गिरफ्तार, 10 पर केस

16 साल के इस लड़के ने खींची चाँद की 50 हज़ार खूबसूरत तस्वीरें, देखकर नहीं होगा यकीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -