हिजाब प्रतिबंध के बाद, कर्नाटक ने पीयूसी छात्रों के लिए वर्दी अनिवार्य की
हिजाब प्रतिबंध के बाद, कर्नाटक ने पीयूसी छात्रों के लिए वर्दी अनिवार्य की
Share:

बेंगलुरु: शैक्षणिक वर्ष 2022-23 की शुरुआत में, कर्नाटक सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स (पीयूसी) छात्रों के लिए वर्दी अनिवार्य कर दी है। ये निर्देश पीयूसी छात्रों को दिए गए दिशानिर्देशों का हिस्सा हैं। सूत्रों के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा ने पीयू कक्षाएं फिर से शुरू होने के बाद हिजाब की समस्या की प्रत्याशा में यह फैसला किया।

एसएसएलसी (कक्षा 10) के परिणाम राज्य में गुरुवार को जारी किए गए थे, और पीयू कॉलेज प्रवेश शुक्रवार को शुरू होंगे। 

2020-21 स्कूल वर्ष के लिए शिक्षा विभाग के मानकों में वर्दी की आवश्यकता नहीं थी। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, नए नियम से कॉलेज प्रशासकों को कक्षाओं में हिजाब प्रतिबंध अपनाने की अनुमति मिलेगी।
सरकार के इस फैसले पर कई अभिभावकों और छात्रों ने सवाल उठाए हैं। हालांकि, कर्नाटक उच्च न्यायालय की विशेष पीठ, जिसने मामले की सुनवाई की और सरकार के आदेश को बरकरार रखा, ने घोषणा की कि छात्रों को वर्दी पहननी चाहिए।

अदालत ने एक समान नीति का विरोध करने वाली याचिका को भी खारिज कर दिया और कक्षा में हिजाब पहनने की क्षमता का अनुरोध किया। याचिकाकर्ता अपना पक्ष सुप्रीम कोर्ट में ले गए हैं।

निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल विकास और प्रबंधन समिति (एसडीएमसी) द्वारा स्थापित वर्दी पीयूसी छात्रों के लिए अनिवार्य है, जिससे व्याख्या के लिए कोई जगह नहीं है।  संशोधित परिपत्र में कहा गया है कि यदि एसडीएमसी एक वर्दी को अनिवार्य नहीं करता है, तो छात्रों को एक ऐसा परिधान पहनना चाहिए जो समानता और एकजुटता को बढ़ावा देता है, साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि यह सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित न करे।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -