लॉक डाउन का सकारात्मक असर, नहाने और पीने लायक हुआ गंगा का पानी
लॉक डाउन का सकारात्मक असर, नहाने और पीने लायक हुआ गंगा का पानी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार अधिकतर निगरानी केद्रों में गंगा नदी के पानी को नहाने लायक पाया गया है. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार गंगा नदी के विभिन्न बिन्दुओं पर स्थित 36 निगरानी इकाइयों में लगभग 27 बिन्दुओं पर पानी की गुणवत्ता नहाने, वन्यजीव और मछली पालने योग्य पाई गई है.

इससे पहले, उत्तराखंड और नदी के उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के कुछ जगहों को छोड़कर गंगा नदी का पानी बंगाल की खाड़ी में गिरने तक पूरे रास्ते नहाने के योग्य नहीं था. विशेषज्ञों का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास लॉक डाउन लागू होने से गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार देखा जा रहा है. इसके साथ ही हिंडन और यमुना जैसी गंगा की सहायक नदियों के पानी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसमें और सुधार हो सकता है. पर्यावरणविद् और साउथ एशिया नेटवर्क ऑफ डैम्स, रिवर्स, पीपुल्स (SANDRP) के सहायक समन्वयक भीम सिंह रावत ने कहा कि मथुरा के आसपास गंगा में भी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि, ''नदी में अब भी जैविक प्रदूषण है किन्तु उद्योगों के रासायनिक प्रदूषण ने नदी के खुद से साफ करने वाले तत्वों को नष्ट कर दिया है. खुद से साफ करने के तत्वों में सुधार के चलते पानी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.'' 

दीया जलाने को बहुत अच्छा संकेत मानती हैं रंगोली, दिया पीएम मोदी को समर्थन

क्या देश में पहली बार लागू होगा वित्तीय आपातकाल ? सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

कल रात 8 बजे प्रदेश की जनता को इस माध्यम से संबोधित करेंगे सीएम शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -