कुछ ऐसे शब्द, जो हिंदी हो कर भी हिंदी नहीं है!
कुछ ऐसे शब्द, जो हिंदी हो कर भी हिंदी नहीं है!
Share:

आपको बता दे कल यानी 14 सितम्बर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. हिंदी हमारे देश की मातृ भाषा है जिसे बहुत से लोग किसी के सामने बोलने से हिचकिचाते हैं. यही सोचते हैं कि, हमे अगर इंग्लिश नहीं आती तो हमे कुछ नहीं आता. तो इसी से जुडी कुछ बातें हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी यकीन नहीं कर पाएंगे.

हमारे यहां खाने में फ़ास्ट फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड काफी फेमस है, जिसे हर कोई पसंद करता है. जैसे समोसा, जलेबी, गुलाब जामुन ये चीज़े सभी को पसंद आते हैं. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे इनके ये नाम हिंदी नाम नहीं है. जी हाँ, सच कह रहे हैं हम. बल्कि इनका इजात कहीं और से ही हुआ है. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

1 समोसा - इसे भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, जिसे स्ट्रीट फ़ूड भी कहा जाता है. लेकिन आपको बता दे कि ये समोसा वर्ड हिंदी नहीं है बल्कि ये पर्शियन शब्द है. समोसा भारत में मध्य एशिया की पहाड़ियों से गुज़रते हुए जहाँ पंहुचा, उस जगह को आज हम ईरान कहते हैं और इसका असली नाम है, सम्बुसक जिसे मध्य एशियाई देशों में इसे सोम्सा कहा जाता है.

2 जलेबी - जैसा इसका स्वाद है वैसा ही इसका नाम भी है, जो कि भारत का बिलकुल नहीं है. जलेबी शब्द अरबी शब्द जलेबिया से बना है. वहीँ इसे पर्शियन में जलेबिया नाम से जाना जाता है और इसी के चलते ये नाम भारत में फेमस ही गया.

3 गुलाब जामुन - गुलाब जामुन के शौक़ीन भी कम नहीं है भारत में. कहीं भी बाहर जाते हैं खाने तो, आखिर में गुलाब जामुन भी ज़रूर खाते हैं मीठे के तौर पर. गुलाब जामुन असल में पर्शियन नाम है, जिसमे गुल का मतलब होता है फूल और जामुन का मतलब होता है पानी. वहीँ अरब देशों में यह लुकमत-अल-कादी नाम से जाना जाता है.

4 अचार - अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसके बारे में भी बता दे कि ये शब्द भी पर्शियन है जिसका मतलब होता है नमक, सिरके और शहद में अच्छे से मिक्स करके रखे गए फल या सब्जी. जिसे इंग्लिश में पिकल भी कहते हैं.

5 चाय - चाय पिने का शौक़ीन हर कोई होता है और भारत में चाय यानी लोगों के लिए अमृत. तो चाय के शौक़ीन भी नहीं जानते होंगे कि इसका ये नाम हिंदी नहीं है. जी हाँ, ये शब्द चीन से लिया गया है जिसे चीन की मैंडरीन और कैंटनीज भाषा में चा कहते हैं और इसी का मतलब होता है चाय कि पत्ती. ये हिंदी नाम बिलकुल नहीं है.

Source

क्या आपने देखा इस लड़की का टैलेंट? खुद को कर लेती है बोतल में बंद

जापान के इस आर्टिस्ट ने अपने टैलेंट से सारे Science को कर दिया फ़ैल, देखिये इन तस्वीरों में

Video : ऐसे शूट किये हैं एक्शन फिल्म के स्टंट सीन शूट, देखिये Iron Man का ये वीडियो

इस कपल ने किया 'चलती है क्या 9 से 12' पर शानदार डांस, देखिये वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -