ये है भारत की इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार
ये है भारत की इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार
Share:

एक वो समय था जब लोगों के यहा बीजली नही होती थी,शाम होते ही लोग अपन घरों में घुस कर सो जाया करते थे। और आज एक ये दिन है जहा बीजली का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा हैं। अब कार की ही बात करें तो टोयोटा कार कंपनी ने भारत में अपने दो हाइब्रिड कार प्रायस और कैमरी को बेच रही है। लेकिन अभी भी देश में इसके अनुकूल इंफ्रास्ट्रेक्चर नहीं है जिससे इलेक्ट्रिक कारों की मांग ज्यादा बढ़ नहीं पाई है जितनी की उम्मीद की जा रही थी। आइए आज आपको कुछ ऐसी इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड कारों से परिचित कराते है जो भारत में बेची जा रही हैं।  

महिंद्रा ई2ओ प्लस-
महिंद्रा का अपग्रेडेड वर्जन ई2ओ प्लस के पी2, पी4 व पी6 वे‌रिएंट में 84 किलोग्राम की 48 सेल वाली 210 एएच की लि‌थियम ऑयन की बैट्री लगाई गई है। और पी8 वेरिएंट में 210एएच में 121 किलोग्राम की 69 सेल की बैट्री लगी हुई है। इस कार की कीमत 5.46 लाख से लेकर 9.25 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली) है। यह एक बार चार्ज होने में 6 घंटे व 9 घंटे का वक्त लेती है। और फुल चार्ज पर 110 व 140 किलोमीटर की दूरी तय करती है। 

वॉल्वो एक्ससी90-
इस हाइब्रिड कार को वॉल्वो ने कुछ दिनो पहले ही बाजार में लॉन्च किया है। इसमें कंपनी ने टी8 ट्विन इंजिन प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक इंजिन लगाया है। यह कार सुपरचार्जड और टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजिन है इसमें 9.2 केडब्ल्यू एच लिथियम आयन बैट्री है। इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन है जो कि 402 एचपी पावर व 640 एनएम का टॉर्क देती है। कीमत 1.25 करोड़ है।  

टोयोटा कैमरी हाइब्रिड-
इस हाइब्रिड कार में टोयोटा का डीओएचसी वीवीटी-आई 2.5 पेट्रोल इंजिन है इससे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ट्वीक किया गया है। इलेक्ट्रिक मोटर से 44 बीएचपी की शक्ति व पेट्रोल मोटर से 158 बीएचपी की शक्ति देता है। इसमें लिथियम आयन बैट्री लगी है। इसका एआरएआई प्रमाणित माइलेज 19.6 किमीप्रली का है। कीमत इसकी 31.19 लाख रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली) है। 

बीएमडब्ल्यूि आई8-
बीएमडब्ल्यूि आई8 इसमें 1.5 लीटर, इनलाइन पेट्रोल इंजन और 7.1 केडब्ल्यू एच की इथियम आयन बैट्री लगा है। इसका पेट्रोल इंजिन 228 बीएचपी की शक्ति व इलेक्ट्रिक मोटर 129 बीएचपी की शक्ति देता है। सिर्फ इलेक्ट्रिक मोड में यह कार 120 किमीप्रली की गति देती है। इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड टॉप स्पीड 250 किमीप्रली का है। कीमत 2.29 करोड़ रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली) है।  

 

इस स्टार्टअप ने सबसे पहले पेश की थी अपनी ड्राइवरलेस कार

होंडा सीबी शाइन एसपी हुई लांच, जानिए इसकी कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -