इन ओल्ड मोटरसाइकिल का आज भी नहीं है कोई मुकाबला
इन ओल्ड मोटरसाइकिल का आज भी नहीं है कोई मुकाबला
Share:

बीते शनिवार को भारत 74वां स्वाधीनता दिवस मना चुका है. भारत को स्वतंत्रता मिले हुए अब सात दशक से भी अधिक वक्त बीत चुका है. ऐसे में भारत के भीतर कई बड़े परिवर्तन आए हैं, किन्तु कुछ चीजें आज भी पहले की ही तरह चल रही हैं. ऑटोमोबाइल सेक्टर ने इन सात दशकों में खूब तरक्की की हैं लेकिन आज भी भारतीय मार्केट में कुछ बाइक्स ऐसी हैं जिन्होंने आजादी के बाद से अब तक देश का गौरव बढ़ाया है. स्वतंत्रता के इस जश्न के अवसर पर हम आपको उन्हीं प्रतिष्ठित बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी भारतीय मार्ग का गौरव बढ़ा रही हैं.

Yezdi Roadking  : वर्ष यह 1970 से 1973 के दशक में Yezdi बाइक की बिक्री भारत में प्रारंभ हुई थी और देखते ही देखते यह मोटरसाइकिल अच्छी खासी लोकप्रिय हो गई. भारत में येजदी का रोडकिंग मॉडल काफी पॉपुलर हुआ था जिसे साल 1978 से 1996 के बीच मैसूरु में आइडियल जावा फैक्ट्री में तैयार किया जाता था. इंजन की बात करें तो इस मोटरसाइकिल में 250 सीसी सिंगल-सिलेंडर लगाया गया था जो 2-स्ट्रोक का था. यह इंजन 16 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 24 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता था. बता दें कि Roadking इसलिए भी भारत में बेहद लोकप्रिय थी क्योंकि यह 1970 के दशक में चैंपियनशिप जीतने वाली मोटोक्रॉस मोटरसाइकिल Jawa CZ 250 पर आधारित थी.

Royal Enfield Bullet : आज भारत में रॉयल एनफील्ड का बड़ा नाम बन चुका है. भारत समेत विश्व के तमाम मुल्कों में रॉयल एनफील्ड बाइक्स को बहुत पसंद किया जाता है, किन्तु आपमें से कम ही लोग जानते होंगे कि 1947 के बाद देश में बेची जाने वाली पहली बाइक में से एक Royal Enfield Bullet थी. सीमाओं पर गश्त के लिए अनिवार्य रूप से तैनात, बुलेट भारतीय सेना का पसंदीदा बन गया क्योंकि यह बाइक ना सिर्फ बेहद मजबूत थी बल्कि ये काफी पावरफुल भी थी. साल 1955 में यूके की रॉयल एनफील्ड और भारत की मद्रास मोटर्स ने मद्रास ( चेन्नई ) में साथ मिलकर एक फैक्ट्री खोली थी. भारत में आज भी रॉयल एनफील्ड बाइक्स का जबरदस्त क्रेज है और युवाओं के बीच ये बाइक्स बहुत ही लोकप्रिय हैं.

दुनिया का सबसे सस्ता स्कूटर भारत में हुआ लांच, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Honda ने इन बाइक्स और स्कूटर्स की बढ़ाई कीमत

Detel Electric Mobility हुई लॉन्च, जानें कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -