पोप फ्रांसिस ने इराक में शीर्ष शिया मौलवी के साथ की बैठक
पोप फ्रांसिस ने इराक में शीर्ष शिया मौलवी के साथ की बैठक
Share:

पोप फ्रांसिस शुक्रवार को इराक पहुंचे और देश के पहले पापुलर दौरे पर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ मुलाकात की। सभी लोगों के बीच अधिक से अधिक बिरादरी के लिए अपने कॉल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण यात्रा का आयोजन किया गया। कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा भी है, और उनकी बैठक शनिवार को पहली बार पोप ने एक भव्य आयतुल्लाह से मुलाकात की थी। 

पोप ने शनिवार को इराक के पवित्र शहर नजफ में शिया इस्लाम के सबसे वरिष्ठ मौलवियों में से एक, ग्रैंड अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी के साथ मुलाकात की, जो शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का संदेश देने के लिए, मुसलमानों से इराक के लंबे समय से उपेक्षित ईसाई अल्पसंख्यक को गले लगाने के लिए आग्रह कर रहे थे। अल-सिस्तानी के विनम्र घर में ऐतिहासिक बैठक महीनों में हुई, जिसमें विस्तार से चर्चा की गई और आयतुल्लाह के कार्यालय और वेटिकन के बीच बातचीत हुई। 

इराकियों के एक समूह ने पारंपरिक कपड़े पहने हुए उनका स्वागत किया। एक नकाबपोश फ्रांसिस ने प्रवेश द्वार से प्रवेश किया, शांति के संकेत में कुछ सफेद कबूतर जारी किए गए। बंद दरवाजे की बैठक इराक के ईसाई अल्पसंख्यक के मुद्दों पर स्पर्श करने के लिए थी। अल-सिस्तानी शिया बहुल बहुमत वाले इराक में एक गहरी श्रद्धेय शख्सियत है और दुनिया भर में शियाओं द्वारा धार्मिक और अन्य मामलों पर उनकी राय मांगी जाती है। नजफ निवासी हैदर अल-इलियावी ने कहा, "हम पोप की इराक यात्रा और विशेष रूप से पवित्र शहर नजफ और ग्रैंड अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी के साथ उनकी मुलाकात का स्वागत करते हैं।" "यह एक ऐतिहासिक यात्रा है और आशा है कि यह इराक और इराकी लोगों के लिए अच्छा होगा।"

मेक्सिको को जून के अंत तक आर्थिक सामान्य स्थिति बहाल करने की है उम्मीद

जॉनसन एंड जॉनसन Covid-19 वैक्सीन को कनाडा ने दी मंजूरी

म्यांमार बिगड़ा विरोध प्रदर्शन, कई पत्रकारों को भेजा गया जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -