पीएम मोदी के भारत आमंत्रण को स्वीकार करते हुए पोप फ्रांसिस ने कही ये बात

वेटिकन सिटी: पीएम नरेंद्र मोदी की रोम यात्रा के बीच पोप फ्रांसिस से हुई उनकी मुलाकात के बारे में सूचना देते हुए विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बोला है कि पोप फ्रांसिस से प्रधानमंत्री की 'मुलाकात बेहद गर्मजोशी भरी रही' और उन्होंने रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख के साथ कोरोना वायरस तथा जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों समेत विभिन्न मुद्दों  पर भी बात की. साथ ही उन्हें जल्द इंडिया की यात्रा के लिये उन्हें आमंत्रित भी किया. जहां इस बात का पता चला है कि मोदी पहले भारतीय पीएम हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के उपरांत मुलाकात की है. प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की तस्वीरें भी शेयर कीं. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी वहां मौजूद थे. 

पोप ने स्वीकारा भारत आने का न्योता: पीएम मोदी के आमंत्रण को स्वीकारने के बारे में कहते हुए श्रंगला ने बोला है कि, 'पोप ने पीएम के निमंत्रण को विनम्रतापूर्वक स्वीकार किया है और कहा, 'आपने मुझे सबसे बड़ा उपहार दिया है, मैं इंडिया आने के लिए उत्सुक हूं.'

तमाम जरूरी मुद्दों पर हुई चर्चा: विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में बोला गया है कि इंडिया और द होली सी (Vatican City) के मध्य 1948 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के वक़्त से मैत्रीपूर्ण रिश्ते हैं. एशिया में सबसे अधिक कैथोलिक आबादी वाला इंडिया दूसरा देश बन चुका है, जहां करीब एक करोड़ 80 लाख कैथोलिक लोग रहते है. बैठक के बीच दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस महामारी और दुनिया भर के लोगों के लिए जिसके परिणामों और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौती पर भी बात की गई है.

तालिबान प्रवक्ता ने कहा- "अफगान दे मान्यता वरना....."

OMG! दो अलग-अलग देश की टीमों के लिए मैच खेलता है ये खिलाड़ी

अफगानिस्तान में शादी में म्यूजिक बजाने पर मिली मौत की सजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -