सेहत के लिए फायदेमंद होता है पॉपकॉर्न
सेहत के लिए फायदेमंद होता है पॉपकॉर्न
Share:

पॉपकॉर्न खाना सभी को पसंद होता है. ज्यादातर लोग इसे मूवी देखते समय या सफर पर जाते वक्त खाते हैं. पॉपकॉर्न खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद हमारी सेहत के लिए भी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोल कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी कांपलेक्स, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपको पॉपकॉर्न खाने की कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो रोजाना पॉपकॉर्न का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके खून की धमनियों को चौड़ा करने का काम करता है. इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. 

2- अगर आप नियमित रूप से पॉपकॉर्न का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या से बचाव होता है. 

3- पॉपकॉर्न में भरपूर मात्रा में फेनोलिक मौजूद होते हैं. यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह एंटीआक्सीडेंट शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने का काम करता है. 

4- पॉपकॉर्न में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण इसके सेवन से आपका वजन कम हो जाता है. 

5- पॉपकॉर्न में मैगनीज की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. नियमित रूप से पॉपकॉर्न का सेवन करने से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं. इसके अलावा पॉपकॉर्न का सेवन करने से गठिया और ऑस्टियो आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचा होता है.

 

सिर्फ एक हफ्ते में घटाएं अपना वज़न

गैस की समस्या से छुटकारा दिलाती है कालीमिर्च

हड्डियों को मजबूत बनाता है काले नमक का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -