गंध की खराब भावना वृद्ध वयस्कों में निमोनिया के उच्च जोखिम का दे सकती है संकेत: अध्ययन
गंध की खराब भावना वृद्ध वयस्कों में निमोनिया के उच्च जोखिम का दे सकती है संकेत: अध्ययन
Share:

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि गंध की खराब भावना वृद्ध वयस्कों में निमोनिया के उच्च जोखिम का संकेत दे सकती है। गंध की तीव्र हानि कोरोना के सबसे आम लक्षणों में से एक है, लेकिन दो दशकों से इसे पार्किंसंस रोग और मनोभ्रंश जैसी अन्य विकृतियों से जोड़ा गया है।

यह अध्ययन लैंसेट हेल्दी लॉन्गविटी जर्नल में प्रकाशित हुआ था। एमएसयू कॉलेज ऑफ ह्यूमन मेडिसिन के महामारी विज्ञान और बायोस्टैटिस्टिक्स विभाग के प्रोफेसर होंगलेई चेन ने कहा, "65 साल या उससे अधिक उम्र के लगभग एक चौथाई वयस्कों में गंध की खराब भावना है।" 

चेन आगे ने कहा, "दृष्टि या श्रवण हानि के विपरीत, इस संवेदी कमी को काफी हद तक उपेक्षित किया गया है; गंध की खराब भावना वाले दो-तिहाई से अधिक लोग नहीं जानते कि उनके पास यह है।" अपनी तरह के पहले अध्ययन में, चेन और उनकी टीम ने खराब गंध और निमोनिया के अस्पताल में भर्ती होने के उच्च जोखिम के बीच एक संभावित लिंक पाया। उन्होंने पिट्सबर्ग, पेनसिल्वेनिया और मेम्फिस, टेनेसी के महानगरीय क्षेत्रों से 71-82 आयु वर्ग के 2,494 वृद्ध वयस्कों के 13 साल के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया।

Zydus कैडिला इकाई ने लिया ये बड़ा फैसला

सपा सांसद आज़म खान की हालत नाज़ुक, डॉक्टर बोले- अगले 72 घंटे बेहद हम

WHO ने नहीं किया किसी कोरोना वैरिएंट में 'भारतीय' शब्द का इस्तेमाल - भारत सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -