पूजा के दौरान रखे इन ख़ास बातों का ध्यान वरना....
पूजा के दौरान रखे इन ख़ास बातों का ध्यान वरना....
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि हर व्यक्ति भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा-अर्चना करता है और हर इंसान को भगवान का आशीर्वाद चाहिए होता है. भगवान अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उनकी मनोकामनाओं की पूर्ति कर देते हैं, लेकिन पूजा के समय व्यक्ति कुछ सामान्य से गलतियां कर बैठता है, जिसकी वजह से उन्हें पूजा का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए पूजा के कुछ सामान्य नियम लेकर आए हैं, जिन्हें जानकार और ध्यानपूर्वक करके आप पूजा का लाभ पा सकते हैं. अब आज हम बताने जा रहे हैं इन नियमों के बारे में.

* ध्यान रखे पूजन में चावल विशेष रूप से चढ़ाए जाते हैं और पूजा में ऐसे चावल का उपयोग करना चाहिए जो खंडित या टूटे हुए ना हो. ध्यान रखे कि चावल चढ़ाने से पहले इन्हें हल्दी से पीला कर लेना चाहिए और पानी में हल्दी घोलकर उसमें चावल को डूबो कर उन्हें पीला किया जा सकता है.

* कहते हैं पूजन में पान का पत्ता भी अर्पित किया जाता है लेकिन ध्यान रखें सिर्फ पान का पत्ता अर्पित ना करें, इसके साथ इलाइची, लौंग, गुलकंद आदि भी चढ़ाना चाहिए. इसी के साथ पूरा बना हुआ पान चढ़ाएंगे तो श्रेष्ठ रहेगा.

* कहा जाता है देवी-देवताओं के सामने घी और तेल दोनों के ही दीपक जलाने चाहिए और अगर हर रोज घी का दीपक घर में जलाएंगे तो घर के कई वास्तु दोष दूर हो सकते हैं.

* कहा जाता है किसी भी प्रकार के पूजन में कुल देवता, कुल देवी, घर के वास्तु देवता, ग्राम देवता आदि का ध्यान करना आवश्यक हो जाता है.

अगर आपके हाथ में झुकी हुई है यह रेखा तो पागल हो सकते हैं आप!

21 जनवरी को है माता शाकंभरी जयंती, कहते हैं हरियाली की देवी

गाय को भूलकर भी ना खिलाये ऐसी रोटी वरना हो जाएगी आपकी मृत्यु!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -