चिटफंड घोटालाः प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की 300 करोड़ रुपये की संपत्तियां
चिटफंड घोटालाः प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की 300 करोड़ रुपये की संपत्तियां
Share:

हैदराबादः प्रवर्तन निदेशालय ने चिटफंड घोटाले में अहम कारवाई करते हुए एक हीरा कारोबारी की 300 करोड़ की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। ईडी ने यह कारवाई तेलंगाना के हीरा ग्रुप ऑफ कंपनीज के ऊपर की है। ये संपत्तियां कंपनी की प्रमोटर नौहेरा शेख से संबंधित हैं और कई राज्यों में फैली हुई हैं। शेख को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुका है। ईडी ने एक बयान में कहा, 'जब्त की गई संपत्तियों में 96 अचल संपत्तियां शामिल हैं जो तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली और आंध्र प्रदेश में स्थित हैं। इनमें 277.29 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, वाणिज्यिक भूखंड, रिहायशी इमारतें और वाणिज्यिक भवन शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त 22.69 करोड़ रुपये बैंक खातों में जमा हैं जिन्हें जब्त किया गया है।' ईडी का बताना है कि समूह ने अनधिकृत रूप से देशभर के करीब 1,72,000 निवेशकों से लगभग 5,600 करोड़ रुपये इकट्ठा किए थे। ये रकम मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव्स और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट्स के नेटवर्क के जरिये तीन फीसद प्रति माह अथवा 36 फीसद सालाना के रिटर्न का झूठा वादा करके इकट्ठा की गई थी।

शेख ने इस तरह की कई योजनाएं शुरू की थीं और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए उनका जमकर प्रचार भी किया था। इसके लिए उसके पास किसी भी संस्था की वैध अनुमति नहीं थी। देशभर में पोंजी घोटाले से संबंधित कई मामले प्रकाश में आ चुके है। सरकार ने इसी संसद सत्र में इससे संबंधित एक अहम बिल संसद से पारित करवाया है। 

देश के सबसे लंबे आदमी की सीएम योगी से गुहार, कहा - मेरे इलाज में मदद करे सरकार

मध्य प्रदेश: मंदसौर में बाढ़ के पानी के साथ गाँव में घुस आया मगरमच्छ, लोगों में दहशत

अब काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, इस तरह होगा जलाभिषेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -