24 जून को भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो

Jun 11 2019 08:37 PM
24 जून को भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो

नई दिल्ली : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो इस महीने भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अमेरिका ने ये बात सोमवार को कही। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टेगस ने कहा कि पोम्पियो 24 जून को दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

भीषण गर्मी के बीच बिहार में दिमागी बुखार का प्रलय, कई बच्चे बीमार

साझेदारी को बनाएंगे व्यापक

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जीत उनके लिए एक मजबूत और समृद्ध भारत के अपने दृष्टिकोण को एक बेहतर अवसर प्रदान करती है। जो वैश्विक मंच पर भी अग्रणी भूमिका निभाती है।" ऑर्टेगस ने कहा कि पोम्पिओ पीएम मोदी के साथ मिलकर एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के समर्थन में "हमारी साझेदारी को व्यापक बनाने" के लिए काम करेंगे। 

थमने का नाम नहीं ले रहा है प. बंगाल में जारी राजनीतिक हिंसा का दौर

इस तरह होगी पूरी यात्रा 

जानकारी के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन में चल रहे तनाव के बीच पोम्पियो की इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी ने भी अमेरिका के साथ बढ़ते सहयोग का समर्थन किया है, खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में। लेकिन जब से ट्रंप प्रशासन ने भारत पर वेनेजुएला और ईरान से तेल ना खरीदने का दबाव बनाया है, तब से दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर चिंता थोड़ी बढ़ गई है। भारत पर मानदंडों को ठीक से ना मानने का आरोप लगाते हुए ट्रंप प्रशासन ने भारत को विशेष तरजीह वाले राष्ट्रों यानी जीएसपी की सूची से भी बाहर कर दिया है। 

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, आगे ऐसा रहेगा मौसम

शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढ़ेर

110 घंटे बाद निकाल लिया गया बोरवेल में फंसा फतेहवीर सिंह