डायबिटीज से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे अनार के फूल
डायबिटीज से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे अनार के फूल
Share:

अनार के लाल फूल डायबिटीज सहित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। इसके अलावा अनार के फूल की पत्तियों के रस को नाक में डालने से नकसीर फूटने की समस्या से निजात मिल जाती है। दांतों की समस्या में भी अनार का फूल काफी फायदेमंद है। इसे सुखाकर इसके चूर्ण से बने मंजन से ब्रश करने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है। पेट में कीड़ों को मारने में भी अनार के फूल काफी उपयोगी होते हैं। अनार के फूल का काढ़ा बना लें और इसमें 2-3 ग्राम तिल मिलाकर दिन में दो बार पिएं। 

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

हो सकते है कई फायदे 

जानकारी के अनुसार अनार के फूल डाइबिटीज जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद होते हैं। सिर्फ आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि यूनानी चिकित्सा पद्धति में भी अनार के फूल को बेहतरीन औषधियों के फेहरिस्त में रखा जाता है। यह शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। शरीर में जब डायबिटीज अनियंत्रित हो जाता है तब ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की संभावना बढ़ जाती है जिससे दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। 

गर्मी ज्यादा परेशान कर सकता है डैंड्रफ, ये टिप्स करें फॉलो

डायबिटीज में है फायदेमंद 

हम आपको बता दें अनार के फूल का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि अनार के फूल का सेवन दिमाग को दुरूस्त रखता है तथा याद्दाश्त बढ़ाने का काम करता है। डायबिटीज के रोगी अनार के फूल को एंटीबायोटिक दवा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके संज्ञानात्मक कार्यशैली को दुरुस्त करने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज नहीं है लेकिन इसके होने का खतरा है तो अपनी डाइट में कच्चे अनार के फूल को शामिल करें। 

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

युवा उम्मीदवारों के लिए आई वैकेंसी, वेतन 56 हजार रु

पेशाब का वेग रोकना जान पर पड़ सकता भारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -