आॅड-ईवन फाॅर्मूले के दौरान बढ़ा प्रदूषण

Jan 19 2016 12:10 PM
आॅड-ईवन फाॅर्मूले के दौरान बढ़ा प्रदूषण

नई दिल्ली : दिल्ली में आॅड - ईवन फाॅर्मूले का ट्रायल समाप्त हो जाने के बाद ट्रैफिक जाम बढ़ गया है। कई स्थानों पर लोगों को जाम से परेशान होना पड़ा। हालांकि फाॅर्मूले को लेकर यह बात सामने आई कि इस अवधि में प्रदूषण बढ़ गया था। ट्रायल के दौरान हवा की गुणवत्ता में और खराबी आने की बात कही गई है। दिल्ली में आॅड-ईवन फाॅर्मूले के अंतर्गत ट्रैफिक का कम होना राहत दे गया। परेशानी यह रही कि इस दौरान प्रदूषण बढ़ गया। वेब पोर्टल इंडिया स्पेंड के सर्वे ने ये आंकड़े जारी किए हैं । 

इन आंकड़ों के माध्यम से यह कहा गया कि 15 दिनों में राजधानी में जाम से राहत मिली है। मगर पाॅल्यूशन नहीं घटा है। प्रदूषण तो और बढ़ गया है। दिसंबर के अंतिम 15 दिनों की तुलना में जनवरी के शुरुआती 15 दिन कुछ ज़्यादा प्रदूषण हुआ। दिसंबर में प्रदूषण का स्तर 2.5 पीएम रहा तो 15 दिन बाद इसका एवरेज 309 पर पहुंच गया। 

आॅड - ईवन फाॅर्मूले के ट्रायल से दिल्ली ट्रैफिक जाम से मुक्त हो गई। ट्रायल समाप्त होने पर बीआरटी काॅरीडोर, मथुरा रोड़ जैसे मार्गों पर लंबा जाम लग गया। लोगों द्वारा कहा गया कि जाम का कारण 26 जनवरी की परेड की रिहर्सल रही। उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए दिल्ली की यातायात व्यवस्था परिवर्तित की गई है। इन दिनों राजपथ से इंडिया गेट तक यातायात की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।