दिल्ली में 3 दिन तक जहरीली रही हवा, इस शहर में सबसे अधिक प्रदूषण
दिल्ली में 3 दिन तक जहरीली रही हवा, इस शहर में सबसे अधिक प्रदूषण
Share:

नई दिल्ली: अभी अभी इस बात का पता चला है कि दिल्ली-एनसीआर में लगातार तीसरे दिन रविवार को हवा जहरीली रही. हवा की रफ्तार धीमी होने के चलते नोएडा और गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर तो दिल्ली, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में बहुत खराब रहा. मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी हवाओं की चाल सुस्त रहेगी. इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद नहीं है.  

वहीं यदि हम बात करें सूत्रों कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में हवा की चाल 5 किमी प्रति घंटा के आसपास बनी हुई है. इससे दिल्ली की हवा में प्रदूषण स्थिर हो गया है. एनसीआर में सबसे खराब हवा नोएडा की रही. यहां एक्यूआई 414 रिकॉर्ड किया गया. दूसरे नंबर पर गाजियाबाद का सूचकांक 413 पर रहा. दिल्ली, ग्रेटर नोएडा व गुरुग्राम का एक्यूआई 391, 395 व 362 रहा.

एक रिपोर्ट में मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी हवा की चाल में कोई खास बदलाव नहीं आएगा. इससे प्रदूषण का स्तर कमोबेश स्थिर रहेगा. 10 दिसंबर को हवा की चाल में थोड़ी तेजी आएगी. इससे प्रदूषण स्तर में मामूली गिरावट आ सकती है. 11 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के असर से हवा की चाल तेज होगी. इससे प्रदूषण स्तर में गिरावट आने का पूर्वानुमान सीपीसीबी लगा रहा है. वहीं  ‘सफर’ ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लंबे समय या अत्यधिक परिश्रम न करने की सलाह दी है. उसने लोगों से काम के बीच में आराम करने को कहा है. साथ ही अस्थमा के बीमार लोगों को अत्यधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी है.

'कौन से खेत की मूली हैं कमलनाथ', शिवराज के बयान के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा

जघन्य अपराध होने के बाद भी नहीं सुधरी खाकी, उन्नाव पुलिस ने महिला से कहा- 'जब रेप होगा तब आना'

यूपी में नौवीं की छात्र के साथ दुष्कर्म, चाचा और उसके दोस्‍त पर मामला दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -