पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव, शांतिपूर्ण मतदान जारी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में कड़ी सुरक्षा के बीच पंचायत चुनाव शुरू हो गए हैं. 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव से पहले यह पंचायत चुनाव देश का अंतिम बड़ा चुनाव है. आज सुबह 7 बजे से बंगाल में चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है, मतदान शाम को 5 बजे तक चलेगा. चुनाव के परिणाम 17 मई को मतगणना के बाद की जाएगी.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव एक चरण में हो रहा है, इसके पहले वहां चुनाव प्रचार जोरों पर था,  नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान हुई हिंसा को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाममोर्चा के नेता एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगा रहे थे.  सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने इस चुनाव में प्रचार किया लेकिन तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रचार नहीं किया. 

पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग के अनुसार आज  621 जिला परिषदों , 6,157 पंचायत समितियों और 31,827 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं. मतदान के चलते पश्चिम बंगाल प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतेज़ाम किए हैं. यहां  असम, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश से बुलवाकर लगभग 1500 जवानों को तैनात किया गया है. आपको बता दें कि पंचायत चुनाव के नामांकन भरने के दौरान भी पश्चिम बंगाल में हिंसा हुई थी.  जिसके चलते कुछ उम्मीदवारों ने व्हाट्स एप से अपने नामांकन दाखिल किए थे. 

एक देश एक चुनाव: क्या संविधान में है इज़ाज़त ?

कर्नाटक चुनाव में इन मुद्दों पर होगा घमासान

'एक देश एक चुनाव' पर विधि आयोग का प्रस्ताव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -