पहले चरण में गुजरात की 89  सीटों पर आज  डाले जाएंगे  वोट
पहले चरण में गुजरात की 89 सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट
Share:

नई दिल्ली : गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए मतदान की घड़ी आखिर आज आ ही गई .आज शनिवार को पहले चरण में 89सीटों पर वोट डाले जाएंगे . इसमें कच्छ की 6 सीट, सौराष्ट्र की 48 सीट और दक्षिण गुजरात की 35 सीटें शामिल हैं .

उल्लेखनीय है कि पहले चरण की जो कुल 89 सीटों में से 53 सीटें ग्रामीण इलाके की और 36 सीटें शहरी इलाके की हैं.जिन जिलों में मतदान होगा उनमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गीर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड शामिल हैं.

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा सूरत जिले में 16 विधानसभा सीटें हैं, जबकि राजकोट जिले में विधानसभा की 8 सीट हैं. डांग जिले में सबसे कम सिर्फ एक सीट है.पहले दौर में 977 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे जिनमें 57 महिला उम्मीदवार हैं.पहले चरण में 2 करोड़ 12 लाख मतदाता मतदान करेंगे . चुनाव वीवीपीएटी वाली ईवीएम से होगा, मतलब वोट डाले जाने पर पर्ची निकलेगी. पिछले चुनाव की बात करें तो ग्रामीण इलाकों की 53 सीट में से  32  बीजेपी के पास  और कांग्रेस के पास 17 सीटें हैं. वहीं शहरी इलाके की 36 सीटों में से बीजेपी के पास 31 और कांग्रेस के पास सिर्फ 5 सीटे ही हैं.

यह भी देखें

बनासकांठा में कांग्रेस विधायकों पर बरसे मोदी

कहाँ गए वनबंधु योजना के 55 हजार करोड़ ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -