Odisha Day : ओडिया में ऐसे मनाया जायेगा उत्कल दिवस
Odisha Day : ओडिया में ऐसे मनाया जायेगा उत्कल दिवस
Share:

भुवनेश्वर. उड़ीसा का लोकप्रिय उत्सव उत्कल दिवस 1 अप्रैल से मनाया जायेगा पर इसको लेकर राजनैतिक दलों में काफी होड़ मची हुई है. एक तरफ जहाँ बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक बीजद के समारोह की कमान संभाले हुए है वहीं भाजपा ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की अगुवाई में उत्कल दिवस मनाने की तैयारी आरंभ कर दी है.

बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक ने एक अप्रैल से 10 अप्रैल तक इसे मनाने के लिए कार्यकर्ताओं के नाम पत्र लिखा है. पत्र में बीजद के कार्यकर्ताओं से आग्रह किया गया है कि स्वतंत्र उत्कल प्रदेश गठन के इस समारोह को 10 दिन तक विभिन्न कार्यक्रम के जरिए मनाया जाए. उधर भाजपा ने 1001 मंडल में उत्कल दिवस मनाने की तैयारी कर रखी है. भाजपा ने आम लोगों के साथ मंडल स्तर पर मिल कर उत्कल दिवस मनाने पर जोर दिया है. नए ओडिशा के निर्माण को लेकर भाजपा इस समारोह के जरिए लोगों के पास पहुंचने की तैयारी कर रही है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंसत कुमार पंडा ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि आगामी उत्कल दिवस में भाजपा के कार्यकर्ता ओडिशा की सांस्कृतिक धरोहर की रक्षा एवं भाषा सुरक्षा का संकल्प लेंगे. इस कार्यक्रम में युवाओं को शामिल किया जाएगा.

उत्कल दिवस समारोह में ओडिया भाषा एवं संस्कृति को पुन: जीवित करने के लिए भाजपा के प्रत्येक सक्रिय सदस्य संकल्प लेंगे.  इसके साथ ही राज्य के सभी जिला परिषद जोन एवं शहरांचल केंद्रों में ओडिया भाषा, साहित्य एवं संस्कृति के संबंध में आम लोगों को जानकारी दी जाएगी. इस कार्यक्रम में भाजपा के राज्य स्तरीय नेता, कार्यकर्ता एवं नई पीढ़ी के युवा नेता शामिल होंगे. राज्य की भाषा एवं संस्कृति के विकास की दिशा में युवा पीढ़ी को एकत्र कर नए ओडिश गठन करने के साथ राज्य को विकास के  पथ पर आगे ले जाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. यह जानकारी भाजपा के राज्य अध्यक्ष बसंत पंडा ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए दी है. पंडा ने कहा कि ओडिशा पहला भाषा आधारित राज्य है.

इतिहासकारों की याद में हर साल मनाते हैं उत्कल दिवस

Odisha Day : ओडिशा के लिए खास होता है 1 अप्रैल का दिन

इसलिए मनाया जाता है ओडिशा दिवस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -