अब पर्यटकों के लिए 'फ्रेंडली' होगी पुलिस, जानिए क्या है वजह?
अब पर्यटकों के लिए 'फ्रेंडली' होगी पुलिस, जानिए क्या है वजह?
Share:

पटना: बिहार में सुरक्षा की व्यवस्था तथा पर्यटकों को सहायता पहुंचाने के लिए पर्यटक स्थलों पर 'टूरिस्ट पुलिस' की तैनाती होगी। पुलिस मुख्यालय ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि इसके तहत पहले गया जिले के बोधगया और नालंदा जिले के राजगीर में टूरिस्ट पुलिस की तैनाती की जाएगी। तत्पश्चात, अन्य पर्यटक स्थलों में इनकी तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट पुलिस की तैनाती का लक्ष्य पर्यटक स्थलों में सुरक्षा और पर्यटकों के साथ पुलिस को फ्रेंडली बर्ताव देना है।

पुलिस के फ्रेंडली होने के पश्चात् पर्यटक बेझिझक उन्हें अपनी दिक्कत बता सकेंगे। अफसर कहते हैं कि ऐसा नहीं टूरिस्ट पुलिस की अलग से भर्ती होगी, बल्कि संबंधित थानों के ही कुछ पुलिसकर्मियों को इसके लिए सिलेक्टेड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसे लेकर सिलेक्टेड पुलिसकर्मियों को बाकायदा प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा उन्हें तैयार किया जाएगा।

वही सरकार का कहना है कि बोधगया तथा राजगीर में देश के पर्यटकों के अतिरिक्त विदेशी पर्यटकों का आँकड़ा भी ज्यादा होता है, ऐसे में उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अन्य पुलिसकर्मियों को उनकी दिक्कत से संबंधित जानकारी भी कम होती है। टूरिस्ट पुलिस को होटलों, स्थानीय पर्यटक स्थलों तथा उसके समुचित मार्ग तथा जाने के लिए उचित माध्यम की भी जानकारी होगी, जिससे लोगों की वे पूरी सहायता कर सकेंगे। पुलिस मुख्यालय के एक अफसर कहते हैं कि प्रथम चरण में सिर्फ दो पर्यटक स्थलों पर लागू करने की रणनीति बनाई गई है, तत्पश्चात, अन्य पर्यटक स्थलों पर भी इसे लागू किया जाएगा।

बच्ची के गले पर छुरी रखकर मां से आजाद शेख ने किया बार-बार बलात्कार

जमीन बेचने की नहीं मिली अनुमति तो बुजुग महिला ने उठाया दिल दहला देने वाला कदम

राजस्थान के इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी भीषण आग, सामान हुआ जलकर खाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -