बसंत पंचमी की पूजा से पहले ही पुलिस हुई अलर्ट

Feb 11 2016 08:50 AM
बसंत पंचमी की पूजा से पहले ही पुलिस हुई अलर्ट

धार : प्रत्येक साल की तरह इस साल भी बसंत पंचमी पूजा का जोश लोगों में काफी बढ-चढ़ कर देखने को मिल रहा है। धार में होने वाली यह पूजा काफी फैमस है। दूर-दूर से लोग इस पूजा को देखने के लिये यहां आते है। भोजशाला में शुक्रवार को पूजा और नमाज दोनों  कैसे और कहाँ कराई जाये, यह समस्या पुलिस के लियें काफी बढ़ी साबित हो रही है। वहीँ हम 2006 की बात करे तो भोजशाला की छत पर नमाज करवाई गई थी, और नीचे पूजा करवाई गई थी।  पर इस बार कुछ अलग करने के लिये पुलिस जुटी हुई है। इस बार बैरिकेडस लागाये जाएगे साथ ही नामजियेां को आने-जाने का रास्ता अलग होगा। 

पुलिस की तैयारी

हाल ही में पुलिस ने बलवा ड्रिल, और पत्थरों से बसंत पंचमी के लिऐ तैयारी की डीआरपी लाइन मैदान में यह रिहर्सल हुयें जिसमें एक तरफ कुछ पुलिस वालों को उपद्रवी बनाया गया। वही कुछ को कार्रवाई वाली फोर्स बनाई। चौंकने वाली बात तो यह है कि उप्रदवी बने पुलिस जावानों  को पत्थर ही दिये गयें थें। 

जैसे ही पथराव शुरू किये उपद्रवियों ने वैसे ही पुलिस फोर्स बने जावानो ने आंसू गैस के गोले छोडे़। जब उप्रदवी पीछे नही हुयें तो लाठीचार्ज किया गया । इस तरह से भोजशला परिसर के भीतर भी 500 से अधिक पुलिसकर्मी को रिहर्सल करवाई । यह सब बसंत पंचमी को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। क्योकि 2005 में काफी ज्यदा दंगा हुये थें इसलिये पुलिस इस बार पहले से एर्लट हो रही है।