तमिलनाडु में पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, फर्जी कॉल सेंटर का हुआ भंडाफोड़
तमिलनाडु में पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, फर्जी कॉल सेंटर का हुआ भंडाफोड़
Share:

तमिलनाडु पुलिस के साइबर क्राइम दस्ते ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक फर्जी कॉल सेंटर की सच्चाई सामने आ चुकी है। इस फर्जी कॉल सेंटर द्वारा विश्व की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की फर्जी सेवाओं के लिए उपयोगकर्ताओं के साथ धोखाधड़ी की और पैसे भी ठग लिए है। CB-CID-साइबर क्राइम विंग की आधिकारिक विज्ञापन जारी करते हुए कहा है कि अक्टूबर  से संचालित आईट्रोप टेक्नोलॉजीज नामक एक फर्म के निदेशकों को हिरासत में ले लिया गया है और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। यह कार्रवाई माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की एक शिकायत के आधार पर की गई है। जहां इस बात का पता चला है कि अपराधी और उनकी टीम ने फर्जी कॉल सेंटर चलाकर और उपभोक्ता  से संपर्क करने के लिए टोल फ्री नंबर वाली माइक्रोसॉफ्ट सर्विसेज की वेबसाइटों को होस्ट करके विश्व भर से पीड़ितों को धोखा दे दिया। 

अपराधी उपभोक्ता को अपने विश्वास में लेते थे और विश्वास दिलाते थे कि वह माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हैं, जिसके उपरांत उनको ऐसे एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए राजी किया था जिसके माध्यम से अपराधी दूर से ही यूजर्स के सिस्टम को अपने कब्जे में कर लेते थे। जिसके उपरांत उसमें कुछ समस्या को बताकर लोगों से फर्जी सेवाओं के लिए भुगतान  की बात की जा रही है। हालांकि उन्होंने ऐसे कितनी धनराशि ठगी जिसका अभी कोई खुलासा नहीं हो पाया है।

टीम गठित कर की गई गिरफ्तारी: हम बता दें कि जिसके उपरांत CB-cid ने 8 टीमों का गठन किया और फर्म से जुड़े विभिन्न स्थानों की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने अपनी विज्ञप्ति में बोला है कि आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त  की जा चुकी है और केस की कार्रवाई की जा रही है। 

ऑनलाइन गेमिंग ऐप की आड़ में ठगी: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि साइबर क्राइम पुलिस ने बोला है कि एक अन्य केस में, एक ऑनलाइन गेमिंग ऐप की आड़ में निर्दोष लोगों से लगभग 10 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले पांच लोगों के एक गिरोह को हिरासत में लिया जा चुका है। पीड़ित की शिकायत के आधार पर यह जांच की गई और केस की आगे की कार्रवाई लगे में लगे हुए है। गिरोह के पास से 340 सिम कार्ड, 2 लैपटॉप, एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, 10 मोबाइल फोन, 27 ATM कार्ड, 4 पेन ड्राइव, एक मेमोरी कार्ड साथ ही 1.20 लाख रुपये नकद जब्त कर लिए गए है।

एक लड़की के लिए आपस में भिड़े बचपन के दोस्त, हो गई मौत

लड़कों ने बोनट पर काटा केक और फिर कर दी हवा में फायरिंग, जांच में जुटी पुलिस

Cyber Dost ने जारी किया अलर्ट, कहा- "एक झटके में सारी कमाई गायब कर सकते..."

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -