भोपाल-इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम
भोपाल-इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का ऐलान किया जा चुका है। जी दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बारे में ऐलान कर दिया है। जी दरअसल हाल ही में उन्होंने कहा कि, 'अभी केवल भोपाल औऱ इंदौर में यह सिस्टम लागू होने जा रहा है।' आज यानी रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक वीडियो जारी किया है और यह ऐलान किया है। अपने ऐलान में उन्होंने कहा कि, 'पुलिस अभी बेहतर काम कर रही है लेकिन पुलिस की चुनौतियां बढ़ी हैं।

इससे अपराधियों पर और बेहतर ढंग से काबू पाया जा सकेगा। शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जा रहा है।' आप सभी को बता दें कि पुलिस कमिश्नर प्रणाली के लागू होने पर पुलिस को कई अधिकार और मिल जाएंगे। जी दरअसल इसमें धरना, प्रदर्शन की अनुमति से लेकर शस्त्र लायसेंस देने के अधिकार मिल जाएंगे। वहीं अपराध नियंत्रण के लिए अपराधियों के खिलाफ एनएसए, जिला बदर की कार्रवाई भी पुलिस कमिश्रनरी सिस्टम पुलिस के पास आ जाएगी।

इसके अलावा कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएंगे। वहीं धारा 144 लागू करने और लाठीचार्ज करने का अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएगा। आप सभी को यह भी जानकारी दे दें कि मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अर्जुन सिंह के कार्यकाल में इसका विचार शुरू हुआ था। इसके बाद समिति बनाकर इसकी आवश्यकता का आकलन किया गया था। वहीं इसके लिए दिग्विजय सिंह के पहले मुख्यमंत्रित्रव काल के आखिर में भी इसका प्रयास किया गया था लेकिन लागू नहीं हो सका था। ठीक ऐसे ही शिवराज सिंह चौहान के दूसरे कार्यकाल में भी इसकी चर्चा हुई और तीसरे कार्यकाल में भी इसके लिए प्रयास हुए हालाँकि अब जाकर इसे लागू किया गया है।

पार हुई दरिंदगी की हदें! ट्रेन से खींच कर युवती को उतारा, और फिर...

देहरादून पहुंचे केजरीवाल, बोले- उत्तराखंड ने भी इस बार मन बना लिया है कि...

सियासी जंग में अब कूदी नवाब की बेटी, फोड़ा ये नया बम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -