पुलिस स्मृति दिवस पर पुलिसकर्मियों के काम पर करें सलाम
पुलिस स्मृति दिवस पर पुलिसकर्मियों के काम पर करें सलाम
Share:

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया बुलियन, इंडस्ट्रियल मेटल्स, एनर्जी और एग्रीकल्चरल कमोडिटीज जैसे कई सेगमेंट्स में कमोडिटी डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट में ट्रेड करने का ऑफर दे रहा है। खबरों की मानें तो एमसीएक्स शेयर का भाव आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 1.40 प्रतिशत या 24.35 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

हर साल 21 अक्टूबर को कर्तव्य की पंक्ति में अपना जीवन लगाने वाले बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए पुलिस स्मरणोत्सव दिवस मनाया जाता है। यह दिन 21 अक्टूबर 1959 तक अपने अनुभवों के सेट का अनुसरण करता है, जब लद्दाख में चीनी सैनिकों द्वारा बीस भारतीय अधिकारियों पर हमला किया गया था। सैनिकों के बीच हुई मारपीट के कारण, दस भारतीय पुलिस को अपनी जान गंवानी पड़ी और सात को हिरासत में लिया गया।

एक महीने बाद, 28 नवंबर 1959 को, चीनी सैनिकों ने शहीद पुलिसकर्मियों के शवों को सौंप दिया। उस दिन के बाद से, 21 अक्टूबर को शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुलिस स्मारक दिवस के रूप में देखा गया है। 2018 में, पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के मौके पर नई दिल्ली में मुख्य राष्ट्रीय पुलिस स्मारक की शुरुआत की। उन्होंने पुलिस शक्तियों और उनके परिवारों को सलाम किया और राष्ट्र के व्यक्तियों से पुलिस प्रदर्शनी हॉल का दौरा करने को कहा। अपने व्यसन में, मोदी ने व्यक्त किया कि - 'एक साल पहले, राष्ट्रीय पुलिस स्मारक देश के लिए प्रतिबद्ध था। यह स्मारक प्रेरणा और प्रशंसा की स्थिति है। यह हमें अपनी पुलिस शक्तियों की निडरता को याद रखने में मदद करता है। राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल पर जाएँ, जो भी अनुमान योग्य है, "राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल, केंद्र और राज्य पुलिस शक्तियों की संपूर्णता से 34,844 पुलिस को याद करता है जिन्होंने 1947 से अपने जीवन को त्याग दिया है।

तेलंगाना की मदद के लिए आगे आए सीएम केजरीवाल, किया वित्तीय सहायता का ऐलान

पूर्वांचल में षष्ठी से पहले पूजा पंडाल में स्थापित नहीं हो पाएंगी माँ दुर्गा की मूर्तियाँ

डिप्टी सीएम गोविंद करजोल ने जानिए किसको लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -