जयपुर से गिरफ्तार हुआ मोहम्मद फैजी, मुस्लिम फंड के नाम पर रुपए लूटकर भाग गया था सऊदी अरब

जयपुर से गिरफ्तार हुआ मोहम्मद फैजी, मुस्लिम फंड के नाम पर रुपए लूटकर भाग गया था सऊदी अरब
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नगीना में ‘अल फैज़ान मुस्लिम फंड लिमिटेड’ नाम से चिटफंड कम्पनी के माध्यम से लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी कर सऊदी भागने वाले इसके मुख्य संचालक मोहम्मद फैजी को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। वह सऊदी अरब से जयपुर हवाई अड्डे पर उतरा था, इसी दौरान से उसे पकड़ लिया गया। यूपी पुलिस ने फैजी के नाम पर पहले से ही लुक आउट सर्कुलर जारी किया हुआ था।

 

इस मामले को लेकर नगीना के CO सुमित शुक्ला ने कहा है कि, '9 जनवरी को ‘अल फैज़ान मुस्लिम फंड लिमिटेड’ नाम के ट्रस्ट से बहुत लोगों का पैसा लेकर भागने की जानकारी मिली थी। उसमें इसका मुख्य आरोपित मोहम्मद फैजी सऊदी अरब से वापस आया और जयपुर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया, क्योंकि हम लोगों ने पहले से ही लुक आउट सर्कुलर जारी कर रखा था। इसके द्वारा बड़े पैमाने पर घोटाला किया गया है। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। वर्तमान में इसमें कुल चार लोग हैं। इसमें से एक इसकी बहन है और दो अन्य लोग हैं। इनके एक साथी को पहले ही जेल भेजा जा चुका है। बाकियों को जल्द ही अरेस्ट कर लिया जाएगा।'

बता दें कि नगीना के मोहल्ला लाल सराय का निवासी आरोपित मोहम्मद फैजी बीते 5 वर्षों से मुस्लिम फंड चला रहा था। वह लोगों को शरिया कानून के हिसाब से पैसे जमा करने को कहता था। बता दें कि, शरिया कानून के अनुसार ब्याज हराम है। इसी के कारण कई मुस्लिमों ने अपने पैसे फ़ैज़ी के पास जमा कर रखे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि कि फ़ैज़ी ने नगीना स्थित अपने घर को बेच दिया था और विदेश फरार हो गया था। 15 जनवरी 2022 को फ़ैज़ी के दफ्तर की तलाशी के दौरान पुलिस को बैंक ऑफ़ बड़ौदा के बैनर मिले थे। दफ्तर के बाहर बैंक ऑफ़ बड़ौदा का कस्टमर केयर बोर्ड भी मिला था। उसके खिलाफ 170 लोगों ने शिकायत दी थी।

बता दें कि इस्लामी कानून शरिया के अनुसार, जमा-पूँजी पर ब्याज कमाना गैर-इस्लामी होता है। इसी वजह से कई मुस्लिम परिवार बैंकों में पैसा जमा नहीं करते। इन लोगों को ऐसे संस्थानों की तलाश रहती है, जो ब्याज फ्री हों। इसी सुविधा को दिलाने के नाम पर कुछ प्राइवेट संस्थाएँ सक्रिय हैं। इन्हें ही मुस्लिम फंड बैंक कहा जाता है।  

मेरठ के MIET कॉलेज में BTech के छात्र की चाकुओं से गोदकर हत्या, हमलावर गिरफ्तार

कमर में तमंचा लगाकर घूम रही थी महिला टीचर, यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

मंदबुद्धि महिला के साथ बदमाश ने की हैवानियत, विरोध करने पर प्राइवेट पार्ट में डाला लोहे का रॉड फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -