POK भारत को सौंप देना चाहिए, यही एकमात्र हल हैः ब्रिटिश सांसद

Feb 17 2016 11:07 AM
POK भारत को सौंप देना चाहिए, यही एकमात्र हल हैः ब्रिटिश सांसद

नई दिल्ली : भारत-पाक के रिश्ते में कश्मीर मसले को लेकर सुलग रही आग के बीच ब्रिटिश सांसद रॉबर्ट जॉन ब्लैकमैन ने पाक अधिकृत कश्मीर को भारत को दिए जाने की सिफारिश की है। इतना ही नही उन्होने केंद्र सरकार से अपील की कि भारत की संसद में पाक अधिकृत कश्मीर को छुड़ाने के लिए पारित किए गए संकल्प पर अमल करना चाहिए।

रॉबर्ट पहली बार जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर आए है। तभी उन्होने कहा कि कश्मीर के मसले का एक ही समाधान है कि इसे पूरी तरह भारत को सौंप दिया जाए। इसके लिए सबसे पहले पाकिस्तान के कब्जे से जम्मू-कश्मीर के अधिकृत क्षेत्र को छुड़ाना होगा। इसी तरह से दक्षिण एशिया में शांति स्थापित हो सकती है।

बता दें कि 22 फरवरी 1994 को भारतीय संसद ने एकमत से पाकिस्तान द्वारा कब्जा किए गए कश्मीर को छुड़ाने के लिए संकल्प पारित किया था। संकल्प में साफ-साफ लिखा गया था कि जम्मू-कश्मीर राज्य अभिन्न भारत का हिस्सा था, है और रहेगा।

देश के बाकी हिस्सों से अलग करने के किसी भी प्रयास से निपटने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाएगी। पाकिस्तान को भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर को तुरंत छोड़ देना चाहिए, जिसे उन्होने जबरन कब्जा कर रखा है। इसी का जिक्र करते हुए रॉबर्ट ने कहा कि इस संकल्प को पारित हुए 22 साल गुजर गए, लेकिन अभी दशा वैसे ही है।