इन वजहों से पाकिस्तान सेना पर हमेशा भारी रही है भारतीय सेना


विश्व में भर में वैसे तो कई ऐसे देश है जिनकी सीमाएं हमेशा संवेदनशील रही है, उन्हीं में से दो देश है एशिया के भारत और पाकिस्तान. भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक तीन युद्ध हो चुके है जिनमें तीनो बार भारत की जीत हुई है, वहीं 1999 में कश्मीर के लिए इन दोनों देशों के बीच कारगिल का युद्ध हुआ था, भारत की सेना हमेशा से पाकिस्तान की सेना पर भारी रही है, ऐसे में आपको बताते है क्यों भारत की सेना पाकिस्तान की सेना से ज्यादा बेहतर है.

1. इकॉनमी (GDP): किसी भी देश की सेना को ताकतवर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है पैसा, जिस देश की सेना के पास सबसे देश के बजट का सबसे पैसा होगा वो सेना स्वाभाविक तौर पर सबसे ज्यादा ताकतवर होगी, इस लिस्ट में भारतीय सेना की GDP की बात करे तो यह 9.4 ट्रिलियन डॉलर है वहीं पाकिस्तान भारत से काफी पीछे 1 ट्रिलियन डॉलर है. 

2. अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल: बैलिस्टिक मिसाइल किसी भी देश की सेना के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, भारतीय आर्मी की बात करे तो भारत के पास अग्नि 5 मिसाइल है जिसकी रेंज 8000 किलोमीटर है वहीं पाकिस्तान के पास इस तरह की कोई मिसाइल मौजूद नहीं है. वहीं अगर मिसाइल डिफेन्स सिस्टम की बात की जाए तो भारत के पास पृथ्वी एयर डिफेंस, अश्विन एयर डिफेंस मौजूद है जो भारतीय सेना को और ताकतवर बनाते है वहीं पाकिस्तान के डिफेंस के लिए इस तरह की कोई मिसाइल मौजूद नहीं है.

3. सैन्य बल (जल/थल/वायु): भारतीय सेना के सैन्य बल में भी पाकिस्तानी सेना से कई गुना बेहतर है, जैसे कि टैंकों की अगर हम बात करे तो भारत के पास 6400 के करीब टैंक है वहीं पाकिस्तान के पास 2930 टैंक है. वहीं फाइटिंग वाहनों की बात करे तो भारत के पास 6800 वाहन है वहीं पाकिस्तान के पास 2830 वाहन है. मल्टी राकेट सिस्टम भी भारत के पास 290 से अधिक है वहीं पाकिस्तान के पास इनकी संख्या मात्र 130+ है.भारत के पास एयरक्राफ्ट की संख्या करीब 2100+ है वहीं पाकिस्तान के पास यह 930+ है. हेलीकाप्टर भारत के पास 700+ है वहीं पाकिस्तान 310+ है. 

चीन की सेना में है सबसे ज्‍यादा सक्रिय सैनिक

पाक की ओर से गोलीबारी में एक जवान शहीद

महबूबा मुफ्ती के घर के पास सैनिकों के हथियार लुटे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -