एक ऐसा अजीबोगरीब शहर, जिसके लिए दूसरे देश में घुसना पड़ता है

एक ऐसा अजीबोगरीब शहर, जिसके लिए दूसरे देश में घुसना पड़ता है

प्वाइंट रॉबर्ट्स, शायद आपने यह नाम न सुना हो, लेकिन अमेरिका वालों को इस शहर के बारे में बहुत अच्छे से जानते है. यह एक ऐसे शहर के तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जो अपने ही देश में नहीं है. यानी यह शहर है तो अमेरिका का, लेकिन यह अमेरिका में नहीं है. यह अमेरिका से पूरी तरह कटा हुआ है. यहां जाने के लिए अमेरिका के ही लोगों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करनी पड़ती है.

प्वाइंट रॉबर्ट्स को अमेरिका का पेने-एक्सक्लेव कहा जाता है. दरअसल, पेने-एक्सक्लेव किसी देश का वह हिस्सा होता है तो जहां दूसरे देश से गुजरकर ही पहुंचा जा सकता है. निजी विमान या नाव से पहुंचने वाले कुछ लोगों को छोड़ दें तो अमेरिका के भी लोगों को यहां आने के लिए कनाडा से होकर आना पड़ता है. प्वाइंट रॉबर्ट्स किसी ग्रामीण इलाके की तरह है. 2010 की जनगणना के अनुसार, यहां लगभग 1300 लोग रहते हैं. इस इलाके को लेकर यह अफवाह है कि अमेरिका ने यहां अपराधियों के खिलाफ गवाही देने वाले लोगों को बसाया हुआ है. कहा जाता है कि यहां कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें एक नई पहचान देकर प्वाइंट रॉबर्ट्स में बसाया गया है. प्वाइंट रॉबर्ट्स जाने के लिए आप नाव से लेकर विमान और यहां तक कि कार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि अमेरिका से कार से यहां आने वाले लोगों को दो बार अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करनी पड़ती है. पहली बार कनाडा में घुसने के लिए और दूसरी बार कनाडा से प्वाइंट रॉबर्ट्स में आने के लिए हैं.  

यहां के लोगों के लिए कई सारे नियम बनाए गए हैं, जो बेतुका ही लगते हैं. जैसे, यहां के निवासियों को साबूत टमाटर लाने की इजाजत नहीं है, लेकिन वो कटे हुए टमाटर ला सकते हैं. हालांकि बताया जाता है कि यह नियम अमेरिकी खेतों को कीड़ों और बीमारियों से बचाने के लिए बनाया गया है. इसके अलावा भेड़ और कुत्तों को लेकर भी ढेर सारे नियम हैं.

क्यूआर कोड स्कैन करने से पहले हो जाए सावधान, नहीं तो भरनी पड़ेगी भारी रकम

वीरान रेगिस्तान में मिला इस विशालकाय कछुए का जीवाश्म, एक कार के है बराबर

बारिश की एक बूंद से अब जलेंगे 100 एलईडी बल्ब, वैज्ञानिकों ने बनाया ये अनोखा जनरेटर