एनर्जी से भरपूर और पोषण से परिपूर्ण है पोहा

एनर्जी से भरपूर और पोषण से परिपूर्ण है पोहा

पोहा (Flattened Rice) एक आम सी डिश है जिसे हम सभी ज्यादातर नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते है। पोहे मे बहुत से स्वास्थवर्धक फायदे होते हैं। पोहे न केवल उत्तर भारत में ही पाये जाता है, बल्कि इससे भारत के हर हिस्से में पसंद किया जाता है। आप इससे बनाते वक्त इसमें ढेर साड़ी सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते है। पोहे का सेवन नियमित रूप से कर के अपना मोटापा कम कर सकते है। 

जानिए इसके स्वास्थवर्धक फायदे 

आसानी से पच जाता है 

यह शरीर द्वारा आसानी से पच जाता है इसलिए इससे ब्रेकफास्ट में खाया जाता है। इससे खाने से पेट कभी भारी नहीं लगता है। 

एनर्जी से भरपूर 

आपका ब्रेकफास्ट हेल्थी होने के साथ एनर्जी देने वाला भी होना चाहिए। लंच टाइम तक आपको अगर एनर्जी से भरा रहना है तो पोहा खाए। 

आयरन पाया जाता है 

पोहे में काफी सारा आयरन पाया जाता है। दूसरे शब्दों में कहे तो यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा भी करता है। इसे प्रेग्नेंट महिलाएं और छोटे बच्चे नियमित रूप से खा सकते है। शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए पोहा जरूर खाना चाहिए। 

कार्बोहायड्रेट का अच्छा स्त्रोत 

आप कार्बोहायड्रेट के लिए पोहे पर निर्भर रह सकते है। अगर शरीर में सही मात्रा में कार्बोहायड्रेट नहीं है तो आप अपने प्रतिदिन का कार्य ठीक से नहीं कर सकते है। पोहे में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है। तो आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। 

पोषण से परिपूर्ण 

आप पोहे को बनाते टाइम खूब सारी सब्जियों का प्रयोग कर सकते है। इसमें ढेर सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है। आप इसमें मूंगफली और स्प्रोउट डाल कर भी टेस्टी बना सकते है। कई लोग पोषण से भरने के लिए अंडा भी डालते है।