नाश्ते में कीजिये 'पोहे' का सेवन, आपको मिलेंगे कई फायदे
नाश्ते में कीजिये 'पोहे' का सेवन, आपको मिलेंगे कई फायदे
Share:

हम आपको बता दें सुबह के वक्त पोहा खाना बहुत से लोग पंसद करते हैं जो कि आसानी से बन भी जाता है और आपकी हेल्थ को भी कई फायदे करता है। इस कम चिकनाई वाली डिश में आयरन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी है। पोहा हल्‍का होने के कारण शरीर द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है। आयरन से भरपूर- अगर नियमित रूप से पोहा खाए जाए तो आयरन की कमी और एनीमिया को रोका जा सकता है.

इस तरह करें दूध का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

यह होते है इसके फ़ायदे 

जानकारी के लिए बता दें उबले हुए पोहे में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। पोहे को अनहेल्‍दी चीजें जैसे नमकीन और बिस्‍किट के स्‍थान पर खाया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा और उसे विभिन्न अन्य कार्यों के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक होता है। इसी के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए सही- पोहा डायबिटीज रोगियों के लिए स्नैक फूड का एक विकल्‍प बन सकता है, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। क्योंकि इसको खाना या न खाना मरीज के अवस्था पर निर्भर करता है।

डेंगू और चिकेनगुनिया के लिए रामबाण है ये तरीका

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ पोहा ब्लड में शुगर जारी होने की गति को धीमा कर देता है। ये आपको काफी देर तक भूख से बचाता है और आप मिठाई या अन्‍य जंक फूड खाने से बच जाते हैं। आपको बता दें कि एक कटोरी वेजिटेबल पोहा में 255 किलो कैलोरी, मूंगफली पोहा की एक कटोरी में 585 किलो कैलोरी होती है।

ये तरीके बढ़ाएंगे आपकी याददाश्त

बच्चों में अधिक होती है छोटी माता, ऐसे करें देसी इलाज

ये हैं मलेरिया की बीमारी को दूर करने के घरेलु इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -