बर्थडे स्पेशल: दुष्यंत कुमार की कविताएं आम आदमी को देती हैं जुबान...
बर्थडे स्पेशल: दुष्यंत कुमार की कविताएं आम आदमी को देती हैं जुबान...
Share:

आज हिंदी के विख्यात कवि और चर्चित गजलकार दुष्यंत कुमार का आज जन्मदिन है. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनौर जनपद के ग्राम राजपुर नवादा में हुआ था. दुष्यंत कुमार जिनके गजले कविताएं व शेर आज भी लोगो के दिलो दिमाग पर छाए हुए है. वैसे भी आपको बता दे कि, हिंदी में ग़ज़लें लिखने में उनका कोई सानी नहीं मिलता. उनकी ग़ज़लों के कुछ शेरों ने भारतीय समाज में ऐसी जगह बनाई है कि वे फ़िल्मी किरदारों से लेकर सियासी बहसों में अक्सर ही दोहराए जाते हैं. हम आपके लिए दुष्यंत कुमार के ऐसे ही कुछ शेर लेकर आए हैं जिनसे लोग ख़ुद को क़रीब महसूस करते हैं. ग़ज़ल विधा को हिन्दी में लोकप्रिय बनाने में दुष्यंत कुमार का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

आपको बता दे की दुष्यंत कुमार जो के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने के कुछ दिन बाद आकाशवाणी, भोपाल में असिस्टेंट प्रोड्यूसर रहे. अपनी कविता से सभी को मंत्रमुग्‍ध करने वाले दुष्यंत वास्तविक जीवन में बहुत, सहज और मनमौजी व्यक्ति थे. आइये जानते है उनकी कुछ प्रमुख व चर्चित कृतियां...'एक कंठ विषपायी', 'सूर्य का स्वागत', 'आवाज़ों के घेरे', 'जलते हुए वन का बसंत', 'छोटे-छोटे सवाल' और दूसरी गद्य और कविता की किताबों की रचना की.

गौरतलब है कि जिस समय दुष्यंत कुमार ने साहित्य की दुनिया में अपने कदम रखे उस समय भोपाल के दो प्रगतिशील शायरों, ताज भोपाली तथा कैफ भोपाली का गजलों की दुनिया पर राज था. दुष्यंत कुमार का निधन 31 दिसंबर 1975, को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ.  

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

तो अब इस धमाकेदार फिल्म के पार्ट 3 की शूटिंग शुरू होने वाली है

बेस्ट पापा संजय दत्त के साथ बेटी त्रिशाला दत्त ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की

तो अब अक्षय कुमार की फिल्मो से कई ज्यादा बड़ी फिल्म बनाएंगे अजय देवगन

बादशाहों: एक्शन, सस्पेंस, और म्यूजिक का फुल पैकेज है बादशाहों...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -