यूएन ने किया खुलासा, कोरोना की आड़ में बेचीं जा रही है ख़राब वस्तुऐं
यूएन ने किया खुलासा, कोरोना की आड़ में बेचीं जा रही है ख़राब वस्तुऐं
Share:

अभी इस समय पूरी दुनिया कोरोना के कारण संकट में है. हर कोई इससे बचने के उपाय खोज रहा है. वही दूसरी ओर कोरोना की आड़ में कुछ लोग अपने निजी फायदे के लिए सेफ्टी इक्‍यूपमेंट्स के नाम पर ख़राब क़्वालिटी का सामान बनाकर बेच रहे हैं. इस मामले का खुलासा संयुक्त राष्ट्र के एक ताजा अध्ययन की एक रिपोर्ट की वजह से हुआ है. इसमें यह स्पष्ट रूप से कहा गया है, कि दुनिया भर में कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिये जैसे-जैसे चिकित्सा उपकरणों की मांग में बढ़ोतरी हुई है, वैसे-वैसे इनको लेकर होने वाले धोखाधड़ी के भी मामले बढ़ गए हैं. इस रिसर्च में ये जानकारी भी पाई गई है, जिसमे कुछ लोग अपना फायदा देखते नकली तथा ख़राब किस्म के सामान बेचने का प्रयास कर रहे है.

वही यूएन ऑफिस ऑफ ड्रग्‍स एंड क्राइम की कार्यकारी निदेशक घाडा वेली ने स्पष्ट रूप से उन लोगों पर निशाना लगाया है. जो लोग इस तरह का घटिया काम कर रहे हैं. उन्‍होंने अपने बयान में कहा, कि आपराधिक तत्व कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुई स्थिति का गैर-वाजिब फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. जिससे लोगों का स्वास्थ्य और ज़िंदगी खतरें में पड़ रही हैं. इस तरह के लोग, लोगों के डर और उनकी चिंताओं के बीच पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्‍यूपमेंट्स की बढ़ती मांग को अपने फायदे के लिए उनका प्रयोग कर रहे हैं. इसमें ये भी कहा गया है, कि इस महामारी ने इन उत्पादों के उत्पादन और बिक्री के लिये बनाए गए नियामक व अन्य कानूनी ढांचे में मौजूद कमियों का पर्दाफाश कर दिया है.

बता दे, की संयुक्‍त राष्‍ट्र के एक शोध में पाया गया है, कि दुनियाभर में कई आपराधिक गुट इस जानलेवा वायरस से जुड़ी अनिश्चितताओं और विभिन्‍न देशों के नियम कानूनों में मौजूद कमियों का फायदा उठाकर अपनी जेब भरने का काम कर रहे हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी महामारी के दौरान खराब और नकली उत्‍पादों की मौजूदगी होना गहरी चिंता का विषय है. इसमें ये भी कहा गया है, कि ऐसे लोग अपने निजी स्‍वार्थ के लिए लोगों की जिंदगी से खेल रहे हैं. ऐसे मेडिकल इक्‍यूपमेंट्स लोगों के स्वास्थ्य के लिये गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं क्योंकि इस तरह के उपकरण बीमारी का सही इलाज नहीं कर सकते और दवाओं के प्रभाव को भी कम करने की स्थिति पैदा कर सकते हैं. जरुरी है, की इस तरह की बिक्री पर जल्द से जल्द रोक लगाई जाये. अन्यथा बड़ी संख्या में लोग इसके शिकार हो जाएंगे. जो की संकट की स्थिति पैदा कर सकता है.

बड़ी ही खूबसूरत है ये जगह, खासियत जानकर खुद को जाने से रोक नहीं पाएंगे आप

लद्दाख विवाद पर बोला अमेरिका, कहा - भारत ने चीन को दिया करारा जवाब

यदि बना रहें है आप भी घूमने का प्लान, तो जान लें ये नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -