पी.एन.आर. चेक करना अब हुआ और भी आसान

Feb 06 2016 08:46 AM
पी.एन.आर. चेक करना अब हुआ और भी आसान

नई दिल्ली: रेलवे कि जो आॅनलाइन वेबसाइट आईआरसीटीसी है उस में रेलवे ने बदलाव किया है पहले यात्रियों को अपनी गाड़ी की बुकिगं का स्टेट्स देखने के लिए पी.एन.आर नम्बर डालने के बाद एक कैप्चा कोड भी डालना पड़ता था जिसमें रेलवे ने बदलाव किया है। यत्रियों को इससे परेशानियां आने लगी थी इसलिए रेलवे ने यात्रियों को अपनी ट्रेन स्टेटस देखने के लिए हो रही परेशानी को देखते हुए इसमें बदलाव किया है।

जानकारी के अनुसार कैप्चा कोड के चलते यात्रियों को इससे काफी परेशानियां हो रही थी। दरअसल यात्रियों को अपनी ट्रेन कि स्थिति देखने के लिए पी.एन.आर. नम्बर के बाद एक कैप्चा कोड डालना पड़ता था। जिससे यात्रियों को काफी समय लगता था। और इसी परेशानी को देखते हुए रेलवे ने इसमें परिवर्तन कर इसे बंद करने कि सोचा है।

आपको बता दें कि रेलवे कि आॅनलाइन वेबसाइट आईआरसीटीसी ने ही गत् वर्ष इस प्रकार का कोड लागू किया था। जिसे लेकर यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। और यात्री इस असुविधा को लेकर आॅनलाइन शिकायत भी करने लगे थे। इन्ही सब चीजों और यात्रियों को हो रही असुविधा को देखते हुए रेलवे ने कैप्चा का सिस्टम ही बंद कर दिया। अब यात्रियों को अपना ट्रेन स्टेटस देखने के लिए केवल पी.एन.आर नम्बर ही डालना होगा इससे वह अपने ट्रेन कि स्थिति देख पायेंगे।