PNB 4 अप्रैल से ग्राहकों से जांचने के बाद उच्च मूल्य वाले चेक को मंजूरी देगा
PNB 4 अप्रैल से ग्राहकों से जांचने के बाद उच्च मूल्य वाले चेक को मंजूरी देगा
Share:


सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को घोषणा की कि सकारात्मक वेतन प्रणाली (पीपीएस) के तहत जारीकर्ता के साथ पुन: पुष्टि के बाद 10 लाख रुपये से अधिक मूल्य के उच्च मूल्य के चेक को मंजूरी दे दी जाएगी।

पीएनबी ने घोषणा की कि 4 अप्रैल, 2022 से, वह बैंक ग्राहकों को बड़े मूल्य के चेक धोखाधड़ी से बचाने के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली (पीपीएस) को अनिवार्य कर देगा। आरबीआई मानकों के अनुसार, दिल्ली स्थित संस्थान ने 1 जनवरी, 2021 को सीटीएस क्लियरिंग में प्रस्तुत 50,000 रुपये और उससे अधिक के चेक के लिए पीपीएस की पेशकश शुरू की।

सेवा का उपयोग करना खाताधारक के निर्णय पर निर्भर है, बैंकिंग नियामक ने कहा कि बैंक 5 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक के लिए इसे अनिवार्य बनाने पर विचार कर सकते हैं।

पीएनबी ने एक बयान में कहा कि अगले महीने से 10 लाख रुपये से अधिक के चेक के लिए पीपीएस की आवश्यकता होगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा डिज़ाइन किए गए सकारात्मक भुगतान प्रणाली (पीपीएस) के अनुसार, उच्च मूल्य का चेक भेजने वाले उपभोक्ता को कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की पुष्टि करनी चाहिए। भुगतान से पहले, चेक को समाशोधन में प्रस्तुत करते समय विवरणों की दोबारा जांच की जाती है।

ऋणदाता के अनुसार, पीपीएस के तहत उच्च मूल्य के चेक को क्लियर करने के लिए ग्राहकों को खाता संख्या, चेक नंबर, चेक अल्फा कोड, जारी करने की तारीख, राशि और लाभार्थी का नाम जैसी जानकारी जमा करनी होगी।

VIDEO! शख्स ने आंखों के सामने गायब कर दी लड़की, देखकर उड़े जैकी श्रॉफ के होश

अब Google theme में पढ़ने में होगी आसानी, बस कर दें ये काम

वेंकैया नायडू ने भारतीय संस्कृति, विरासत पर आधारित शिक्षा का आग्रह किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -