PNB कस्टमर्स के लिए खास चेतावनी, 1 अप्रैल के पहले कर लें ये जरुरी काम
PNB कस्टमर्स के लिए खास चेतावनी, 1 अप्रैल के पहले कर लें ये जरुरी काम
Share:

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह आवश्यक खबर है. 31 मार्च से पहले आप ये आवश्यक काम करा लें वरना लेन देन करने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन 1 अप्रैल से बैंक में कुछ ऐसा परिवर्तन देखने को मिलने वाला है जिससे पुराने आईएफएससी (IFSC) और एमआईआरसी (MICR) कार्य करना बंद कर देंगे. बैंक को 31 मार्च तक परिवर्तन के निर्देश जारी किए जा चुके  हैं. यानी 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड बिलकुल भी काम नहीं करने वाले है. अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर ग्राहक 1 अप्रैल से ऑनलाइन मोड से पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते है. जंहा यह भी कहा गया है कि बैंक ने अपने Twitter अकाउंट पर दी है.

जानें क्या है वजह?: रिपोर्ट्स के अनुसार PNB में दो गवर्नमेंट बैंकों- ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का मर्जर हो चुका है. मर्जर 1 अप्रैल 2020 से PNB में हो चुका है. इनके ग्राहक अब PNB से जुड़ गए हैं. इस विलय के बाद यह सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. इसके बाद इन बैंकों के ग्राहकों को अब नया चेकबुक और IFSC और MICR कोड लेने  की बता बोली गई है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि PNB में मर्जर के उपरांत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं. बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक ATM अब कार्यरत हैं.

बैंक ने शेयर किए टोल फ्री नंबर: मिली जानकारी के अनुसार बैंक ने अपने ट्वीट में एक टोल फ्री नंबर साझा  किया है, जहां इससे संबंधित पूरी सूचना आप फोन करके भी प्राप्त कर सकते है. सूचना के लिए आप बैंक के टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं. बैंक ने कहा है कि मर्जर के बाद PNB में शामिल हुए दोनों बैंकों के ग्राहकों को अब नई चेकबुक और नया IFSC कोड लेना होगा.

बेटी आराध्या के गिफ्ट ने ऐश्वर्या राय बच्चन की पुरानी यादें की ताजा, अभिनेत्री ने पोस्ट शेयर कर जाहिर की ख़ुशी

राजकुमार राव की फिल्म देखने थिएटर पहुंचे वरुण धवन और कृति सेनन, वीडियो शेयर कर कही ये बात

बीते 24 घंटे में और भी तेजी से बढ़ा कोरोना का कहर, सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -