PET और PMT का ऑनलाइन कोचिंग सिस्टम हुआ फेल
PET और PMT का ऑनलाइन कोचिंग सिस्टम हुआ फेल
Share:

छत्तीसगढ़ : सरकारी स्‍कूलों में अध्यनरत छात्रों को ऑनलाइन तरीके से PET और PMT की कोचिंग देने का सिस्टम फेल हो गया है. बताया जा रहा है कि 28 हजार छात्रों को इस सिस्टम के माध्यम से कोचिंग दी गई, इस पर सरकार ने  18 करोड़ रुपये खर्च किए.पर रिजल्ट निकला शून्य ,कहने का अर्थ एक भी छात्र का सिलेक्शन ना तो PMT में हुआ न ही PET में.

अपनाये गए इस सिस्टम को लेकर काफी आवाज उठ रही है. अकैडेमिशन भी उंगलियां उठा रहे हैं. उनकी कहना है कि सरकारी ढर्रे और कोचिंग सिस्टम का सही उपयोग न होने की वजह से छात्रों का सिर्फ समय बर्बाद हुआ है.

सरकारी स्‍कूलों में PCM अर्थात फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के शिक्षकों की कमी के चलते राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (SCERT) में आठ साल पहले इस सिस्टम को डेवलप किया था. इसके तहत करीब 250 स्‍कूलों के एक विशेष कमरे को हाईटेक कोचिंग रूम में तब्दील किया गया था. यहां प्रोजेक्टर, कंप्‍यूटर और इंटरनेट सुविधा दी गयी थी. सेटेलाइट के जरिए छात्रों को PCM की पढ़ाई के अलावा PET और PMT की कोचिंग दी जाती थी. इस कोचिंग के लिए शिक्षक, प्राचार्य अलग से भुगतान किया जाता था. बताया जा रहा है कि एक सेंटर पर सालाना 6 लाख रुपये खर्च होते थे. कई सेंटर दो चार माह चलते फिर बंद हो जाते और फिर रकम निकालने के लिए संचालित हो जाते.

ऐसा नहीं है कि इन वर्षो में सरकारी स्कूलों के कोई छात्र PET और PMT में सिलेक्ट नहीं हुए. सरकारी स्‍कूलों के सैकड़ो छात्रों ने इन वर्षो में PET और PMT में बाजी मारी, लेकिन उन्होंने निजी कोचिंग संस्थाओ में अध्ययन किया. एजुसेट सिस्टम में उन छात्रों की फेहरिस्‍त जमा है, जिन्होंने यहां कोचिंग ली है. लेकिन 28 हजार छात्रों की सूची में एक भी छात्र ऐसा नहीं पाया गया जो PET या PMT में सिलेक्ट हुआ हो. शिक्षाविद मांग कर रहे है कि यह योजना सिर्फ सरकारी धन का अपव्यय बन कर रह गयी है. वहीं छात्रों का समय भी खराब कर रही है. इससे बेहतर है कि उसी रकम से छात्रों को विशेष शिक्षकों के जरिए कोचिंग कराई जाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -