फिर से बनेगी PMCH की प्रतिष्ठित धरोहर इमारतें
फिर से बनेगी PMCH की प्रतिष्ठित धरोहर इमारतें
Share:

पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) की प्रतिष्ठित विरासत इमारतों, जिसे 1925 में प्रिंस ऑफ वेल्स मेडिकल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था, को इतिहास में संकलित किया जाना है क्योंकि पटना में ऐतिहासिक संस्थान की पुरानी संरचनाओं को ध्वस्त करने की योजना है। तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स, बाद में किंग एडवर्ड VIII, ने 22-23 दिसंबर, 1921 को अपने भारत के शाही दौरे के हिस्से के रूप में पटना का दौरा किया था, और बिहार और उड़ीसा के पहले मेडिकल कॉलेजों का नाम उनके दौरे को मनाने के लिए रखा गया था। 

पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के रूप में आजादी के कुछ दशकों बाद, पीएमसीएच के नाम से प्रसिद्ध कॉलेज का नाम बांकीपुर सामान्य अस्पताल और महिला अस्पताल सहित ऐतिहासिक इमारतों से युक्त है, जो उस युग में विशेष लिफ्टों से सुसज्जित थे। कुछ साल पहले, इन पुराने विरासत भवनों को मेगा पुनर्विकास योजना के हिस्से के रूप में कई चरणों में ध्वस्त करने का प्रस्ताव दिया गया था, जिसकी आधारशिला सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखी थी। 

सुधार योजना के हिस्से के रूप में, 5,540 करोड़ रुपए की लागत से 5462- बेड अस्पताल परिसर साइट पर आएगा। सुधार योजना के हिस्से के रूप में, 5,540 करोड़ रुपये की लागत से 5462-बिस्तर वाला अस्पताल परिसर साइट पर आएगा, और यह परियोजना सात वर्षों में पूरी होने की उम्मीद है। पीएमसीएच परिसर में आयोजित एक समारोह में, कुमार ने इस अवसर की स्मृति में एक पट्टिका का भी अनावरण किया, और कहा कि महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य पीएमसीएच को अपग्रेड करना और राज्य में सबसे बड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र "विश्व स्तरीय सुविधा" बनाना है।

बजट 2021 पर बोले पियूष गोयल, कहा- इससे तेज होगी आर्थिक गतिविधियां

पिछले 4 सालों में 6.76 लोगों ने छोड़ी भारत की नागरिकता, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

IEA ने कहा- "भारत 2030 तक दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -