PMC बैंक के पुनरुद्धार के लिए जारी हुए चार प्रस्ताव
PMC बैंक के पुनरुद्धार के लिए जारी हुए चार प्रस्ताव
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा कि पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को नए निवेशकों से बैंक को नियंत्रित करने और दैनिक कार्यों को पुनर्जीवित करने के लिए चार प्रस्ताव मिले हैं। पीएमसी बैंक, जो एक साल से अधिक समय से केंद्रीय बैंक के प्रशासन के अधीन है, ने नवंबर की शुरुआत में पूंजी निवेश करके और दैनिक कार्यों को पुनर्जीवित करके नए निवेशकों से बैंक का नियंत्रण लेने की मांग की थी।

रिपोर्टों के अनुसार बैंक ने संभावित बोलीदाताओं से संपर्क किया है, जो कम से कम 35 bln रुपये के पूंजी जलसेक की मांग कर रहे हैं। बोली लगाने वालों में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां, उद्योगपति और भुगतान बैंक शामिल हैं। रिपोर्टों के अनुसार, वाणिज्यिक बैंकों और सह-सहकारी बैंकों ने ऋणदाता को जमानत देने से इनकार कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि इन प्रस्तावों की जांच बैंक द्वारा उनकी व्यवहार्यता और व्यवहार्यता के संबंध में की जाएगी जो जमाकर्ताओं के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हैं।

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि इस प्रक्रिया को करने के लिए, बैंक को कुछ और समय की आवश्यकता होगी। 31 मार्च तक, PMC बैंक की कुल जमा राशि 107.3 bln रुपये थी, अग्रिम 44.7 bln रुपये पर थे, और सकल गैर-निष्पादित ऋण 35.2 bln रुपये थे। बैंक ने 68.4 bln रुपये की हानि, और 2019-20 के लिए 58.5 bln रुपये के नकारात्मक मूल्य (Apr-Mar) की सूचना दी थी। कुछ कॉरपोरेट्स की मिलीभगत से एक व्हिसलब्लोअर द्वारा स्ट्रेस्ड एसेट्स की अंडर-रिपोर्टिंग और बैंक के तत्कालीन प्रबंधन द्वारा गलत तरीके से अकाउंटिंग को झूठा बताने के बाद पीएमसी बैंक को सितंबर 2019 में प्रतिबंध के तहत रखा गया था।

स्टार एमडी ने कहा- भारतीय मीडिया उद्योग 10 साल में USD100 bn तक बढ़ सकता है

वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट की तरह ' पहले कभी नहीं ' का किया वादा

एक्सेंचर बिक्री भारतीय आईटी आउटलुक को करेगा रोशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -