PMBJP ने पूरा किया 8,300 केंद्र खोलने का लक्ष्य
PMBJP ने पूरा किया 8,300 केंद्र खोलने का लक्ष्य
Share:

केंद्र सरकार ने सूचित किया है कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) की कार्यान्वयन एजेंसी फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीवाई) ने सितंबर, 2021 के अंत से पहले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8,300 मंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (पीएमबीजेके) खोलने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। देशभर में अब तक जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़कर 8,355 हो गई है।

वही सभी आउटलेट्स पर दवाओं का वास्तविक समय पर वितरण सुनिश्चित करने के लिए एक प्रभावी आईटी-सक्षम रसद और आपूर्ति-श्रृंखला प्रणाली भी शुरू की गई है। ये स्टोर देश के हर हिस्से में लोगों को सस्ती दवा की आसान पहुंच सुनिश्चित करेंगे। केंद्र ने मार्च 2024 तक आम आदमी को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्रों की संख्या को 10,000 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में वर्तमान में 1,451 दवाएं और 240 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं। 

इसके अलावा, नई दवाएं और न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद जैसे ग्लूकोमीटर, प्रोटीन पाउडर, माल्ट-आधारित खाद्य पूरक, प्रोटीन बार, इम्युनिटी बार आदि भी पेश किए गए हैं। पीएमबीजेपी 'जनऔषधि सुगम' के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन जनता को अपनी उंगलियों की नोक पर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ सुविधा प्रदान करता है। वर्तमान में, पीएमबीजेपी के तीन गोदाम गुरुग्राम, चेन्नई और गुवाहाटी में कार्यरत हैं और चौथा सूरत में निर्माणाधीन है। इसके अलावा, दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में दवाओं की आपूर्ति का समर्थन करने के लिए देश भर में 37 वितरकों को नियुक्त किया गया है।

मलेरिया वैक्सीन को मिली WHO की मंजूरी

पिछले 24 घंटों में सिक्किम में सामने आए कोरोना के इतने संक्रमित मामले

मिजोरम में 1 लाख के पार हुआ कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -