प्रधानमंत्री ने मेक-इन-इंडिया कदम पर कम आयात निर्भरता का आग्रह किया
प्रधानमंत्री ने मेक-इन-इंडिया कदम पर कम आयात निर्भरता का आग्रह किया
Share:


नई दिल्ली: सेमी-कंडक्टर और इलेक्ट्रिक कारों जैसे क्षेत्रों में बढ़ती मांग और संभावनाओं का हवाला देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि निर्माताओं को विदेशी स्रोतों पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से काम करना चाहिए।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा गुरुवार को आयोजित बजट के बाद वेबिनार के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वदेशी निर्माण के लिए स्टील और चिकित्सा उपकरण जैसे क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

प्रधान मंत्री ने कहा, FY23 के बजट में 'आत्मनिर्भर भारत' और 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रमों के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान शामिल हैं। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से "शून्य दोष-शून्य प्रभाव निर्माण" के अपने आह्वान की पुष्टि की, और कहा कि "आत्मनिर्भरता," या आत्मनिर्भरता, राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी अधिक महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, औद्योगिक, भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 15% हिस्सा है, लेकिन अनंत संभावनाएं हैं, और देश को एक मजबूत विनिर्माण नींव बनाने की तलाश करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत की कई त्योहार की जरूरतें, जो वर्तमान में विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त की जाती हैं, स्थानीय निर्माताओं द्वारा आसानी से पूरी की जा सकती हैं। उन्होंने कहा "अपनी कंपनी के उत्पादों पर गर्व करें, और अपने भारतीय ग्राहकों में भी वह गौरव पैदा करें। इस मामले में कुछ लोकप्रिय ब्रांडिंग पर भी विचार किया जा सकता है।" 

CISF में नौकरी पाने का अंतिम मौका, जल्द करें आवेदन

पीएम मोदी बोले - 'मेक इन इंडिया' अभियान 21वीं सदी के भारत की जरुरत, आयात पर निर्भरता कम करें

यूक्रेन से सभी भारतीयों को वापस लाने के प्रयासों को सर्वसम्मति से समर्थन: विदेश मंत्रालय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -