घर बैठे मुफ्त में मिल सकता है एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे?
घर बैठे मुफ्त में मिल सकता है एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे?
Share:

अगर आप भी फ्री एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। ऐसे इसलिए क्योंकि उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। जी हाँ और अगर आप भी पात्र हैं तो आसान तरीके से घर बैठे आवेदन करके योजना का लाभ उठाएं। आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जवला योजना की शुरुवात 1 मई 2016 को की थी। वहीं इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिला को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। हालाँकि आज भी बहुत से पात्र परिवार जानकारी के अभाव में सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कैसे आप घर बैठे आसान तरीके से आवेदन करके प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ ले सकते हैं?


ये है आवेदन का तरीका - अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www।pmuy।gov।in पर जाना होगा। वहीं इसके बाद आपको स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आएंगे, जहां इंडेन, एचपी और भारत गैस लिखा होगा। ऐसे में आप जिस गैस कंपनी की सुविधा लेना चाहते हैं, आपको इनमें से उस एक को चुन लेना है। वहीं इसके बाद आपसे यहां आपकी जरूरी जानकारियां मांगी जाएंगी, इन्हें भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें। इसी के साथ आप इस फॉर्म को भरकर अपने नजदीकी गैस एजेंसी में भी जमा करा सकते हैं। उसके बाद आपको गैस कनेक्शन के साथ एक सिलेंडर दिया जाएगा। जो पूरी तरह निशुल्क होगा। 

ये हैं पात्र - ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिये हैं। इस योजना में आवेदन करने वाली महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करती हो और इसी के साथ ही उम्र 18 साल से ज्यादा होनी अनिवार्य  है। वहीं उसके घर पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। अगर आप पात्र हैं तो आवेदन कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्स होना जरूरी है। जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल वाला राशन कार्ड, बैंक खाता, एक पासपोर्ट साइज फोटो। वहीं इन सभी डॅाक्यूमेंट यदि आपके पास हैं तो आप तुरंत आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

आम जनता को लगा बड़ा झटका, इतने रुपए महंगा हुआ सिलेंडर

LPG सिलेंडर के नए दामों में लगेगी आग, ये है वजह

खाने के बाद फूल जाता है पेट तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -